डीएम ने वन स्टॉप सेंटर को और गतिशील बनाने के लिए प्रशासक को दिए निर्देश

डीएम ने वन स्टॉप सेंटर को और गतिशील बनाने के लिए प्रशासक को दिए निर्देश
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़* 16 जून 2020

नई टिहरी: जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की अध्यक्षता में बाल कल्याण समिति की त्रैमासिक बैठक संपन्न हुई। जिलाधिकारी ने वन स्टॉप सेंटर के प्रशासक को निर्देश दिए कि वन स्टॉप सेंटर और अधिक कार्यशील किए जाने की आवश्यकता है, ताकि प्रताड़ित महिलाओं को हर प्रकार की सहूलियत इन केंद्रों के माध्यम से सिंगल विंडो के रूप में मिल सके। 

18 वर्ष से कम उम्र के अनाथ बच्चों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश

जिलाधिकारी ने बाल कल्याण समिति को जनपद में 18 वर्ष से कम उम्र के अनाथ बच्चों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। कहा की इस कार्य को अभियान के तौर पर किया जाए, ताकि वास्तविक लाभार्थियों को योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके। वन स्टॉप सेंटर में वर्तमान में केवल 7 कर्मचारियों की तैनाती पर जिलाधिकारी ने कहा कि गाइड लाइन के अनुसार वन स्टॉप सेंटर में 15 कर्मचारियों की तैनाती होना आवश्यक है।  

44 प्रतिशत को ही मिला मातृ वंदना योजना का लाभ, फील्ड विजिट के निर्देश

उन्होंने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत जनपद में केवल 44 प्रतिशत को लाभान्वित किए जाने पर असंतोष व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारी कर्मचारी को फील्ड विजिट करने के निर्देश दिए।

2017 से लागू है योजना

बता दें कि 2017 से राज्य में लागू इस योजना से पात्र गर्भवती धात्री महिलाओं को उनके प्रथम बच्चे पर तीन किस्तों में कुल ₹5000 की धनराशि उनके बैंक अकाउंट के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है।

बैठक में बीना सजवाण अधिवक्ता वन स्टॉप सेंटर, प्रभा रतूड़ी अध्यक्ष बाल कल्याण समिति, रश्मि बिष्ट प्रशासक वन स्टॉप सेंटर, नेहा पाल जिला समन्वयक मात्र वंदना योजना, सुशील बहुगुणा, प्रेम सिंह बनगई सदस्य बाल कल्याण समिति आदि उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories