अनुपस्थित चल रही आशा कार्यकर्त्रियों को हटाने तथा कुछ से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश

अनुपस्थित चल रही आशा कार्यकर्त्रियों को हटाने तथा कुछ से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़*4 जून 2020

नई टिहरी: कोरोना वायरस (कोविड-19)  संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु जनपद में अपने घर लौटे प्रवासियों को ग्रामपंचायत स्तर पर कोरेंटिन केंद्रों में कोरेंटिन किया जा रहा है। कॉरेन्टीन व्यक्तियों के सामान्य स्वास्थ्य की देखरेख जिम्मेदारी संबंधित आशा कार्यकत्रियों को सौंपी गई है। वही 6 गांव को एक क्लस्टर के रूप में रखते हुए एक शिक्षक को नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया गया है। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि ग्राम स्तर पर  तैनात  नोडल अधिकारी  द्वारा  प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार  जनपद में आशा कार्यकत्रियों द्वारा  सराहनीय कार्य किए जा रहे हैं। 

वहीं विकास खंड जाखणीधार के ग्राम छेटी की 2 व विकास खंड प्रताप नगर के ग्राम खोलगढ़ की आशा कार्यकत्रियां कॉरेन्टीन केंद्रों पर निरंतर अनुपस्थित चल रही है। जांच में पाया गया की उक्त तीनो आशा कार्यकत्रियां मार्च 2020 से अनुपस्थित है।वही इनके द्वारा सोंपे गए दायित्वों निर्वहन नही किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने मामले का संज्ञान लेते हुए उक्त तीनों आशा कार्यकत्रियों को हटाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।  

जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में बाहर से आने वाले प्रवासियों के स्वास्थ्य की रोजाना निगरानी करने में आशा कार्यकत्रियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। जिसका निर्वहन आशा कार्यकत्रियों द्वारा बखूबी किया जा रहा है। कहा कि आने वाले समय में चुनौतियां बढ़ने की संभावना है। जिसमें प्रत्येक आशा कार्यकत्री को निष्ठा पूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करने की आवश्यकता है, ताकि सामाजिक स्तर पर संक्रमण फैलने से रोक जा सके। 

जिलाधिकारी ने बताया कि विगत दिवस  21 व आज 19 आशा कार्यकत्रियां कोरेंटिन केंद्रों पर उपस्थित नही हुई है और न ही उनके द्वारा कॉरेन्टीन किये गए व्यक्तियो का सामान्य हेल्थ स्टेटस लिया गया है।  जिस पर जिलाधिकारी ने सीएमओ को संबंधित आशा कार्यकत्रियों का स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश  दिए हैं।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories