राहत: स्वामी राम हिमालयन अस्पताल को मिली कोविड-19 जांच की मंजूरी

राहत: स्वामी राम हिमालयन अस्पताल को मिली कोविड-19 जांच की मंजूरी
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़* 29जून 2020

देहरादून: उत्तराखंड में जहां वर्तमान में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मरीजों को देखते हुए टेस्टिंग बढ़ाये जाने की नितान्त आवश्यकता महसूस की जा रही थी वहीं राहत भरी खबर है कि स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (एसआरएचयू) के हिमालयन इंस्ट्टियूट आॅफ मेडिकल साइंस के माइक्रोबाॅयोलाॅजी विभाग में कोविड 19 (कोरोना) जांच उपलब्ध हो गई है। इससे कोरोना जांच में तेजी आएगी।

बता दें की इंडियन काॅउंसिल आॅफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कोविड 19 (कोरोना) जांच के लिए हिमालयन अस्पताल को मंजूरी दी है।

एसआरएचयू के कुलपति डाॅ. विजय धस्माना ने माइक्रोबाॅयोलाॅजी विभाग की वायरोलाॅजी लैब के नोडल अधिकारी डाॅ. आरती कोतवाल व उनकी टीम को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। 

डाॅ. विजय धस्माना ने कहा कि हिमालयन अस्पताल में अब कोविड 19 (कोरोना) से संबंधित रोगियों के लिए कोविड 19 गोल्ड स्टैंडर्ड फ्रंटलाइन टेस्ट (आरटीपीसीआर) मौजूद है। 

उन्होंने कहा कि कोविड 19 जांच के लिए हिमालयन अस्पताल की वायरोलाॅजी लैब में दो पीसीआर मशीन, बायो सेफ्टी कैबीनेट व आॅटोमेटिड एक्सट्रैक्शन मशीन है जो कि जांच के लिए आश्वयक है।

उन्होंने कहा कि कोविड 19 संबंधित रोगी के आरटीपीसीआर कोविड टेस्ट से ही रोगी की पाॅजीटिव व नेगेटिव जांच की प्रमाणिकता सम्भव है। माइक्रोबाॅयोलाॅजी विभाग वायरोलाॅजी लैब नोडल अधिकारी डाॅ. आरती कोतवाल ने बताया कि कोविड 19 की जांच के लिए एनएबीएल लैब प्रमाणित होने के बाद यह मंजूरी मिली है। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories