क्वॉरेंटाइन केंद्र में एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 अशोक द्वारा जागरूकता कार्यक्रम

क्वॉरेंटाइन केंद्र में एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 अशोक द्वारा जागरूकता कार्यक्रम
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़ * 12 जुलाई २०२०
देवप्रयाग: नगर पंचायत निगेर क्वॉरेंटाइन केंद्र राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय निगेर में राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 अशोक कुमार मेंदोला द्वारा क्वारंटाइन केंद्र में पहुंचकर वहां रह रहे प्रवासियों को कोविड-19 के प्रति जागरूक किया। डॉ0 मेंदोला ने प्रवासियों को साइंस ऑफ सैनिटाइजेशन के बारे में बताया।

उन्होंने पर प्रवासियों को संबोधित करते हुए कहा भारत में इसके रोकथाम के लिये सभी गैर-आवश्यक कार्य रोक दिये गये हैं, और लोगों को अपने घरों में रहने के निर्देश दिये गये हैं। वर्तमान में बचाव ही इसका इलाज है। इसी को देखते हुए पूर्व में भारत सरकार ने पूरे देश में 17 मई तक लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी, जिसे बढ़ा कर 31 मई कर दिया गया था। इसके बाद अनलॉक की घोषणा के बाद भी कुछ छूट के साथ 31 जुलाई तक लॉकडाउन जारी रहेगी। 

कोरोनावायरस कई प्रकार के विषाणुओं, वायरस का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग उत्पन्न करता है। यह आरएनए वायरस होते हैं। इनके कारण मानवों में श्वास-तंत्र संक्रमण पैदा हो सकता है। जिसकी गहनता हल्की सर्दी-जुकाम से लेकर अति गम्भीर जैसे मृत्यु तक हो सकती है। इनकी रोकथाम के लिए कोई टीका अभी उपलब्ध नहीं है और उपचार के लिए प्राणी की अपने प्रतिरक्षा प्रणाली पर निर्भर करता है। इसके बचाव के लिए सामाजिक दूरी बनाने का प्रयास करें। जितना हो सके घर पर रहे आपसी संपर्क से बचें, साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें, अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोएं, थूके नहीं, या जोर से चिल्ला कर ना बोले, आंख-नाक मुंह को गंदे हाथों से छूने से बचें।

इसके बाद डॉ0 मेंदोला ने शेरा धोलधार निगैर आदि गांवों में जाकर ग्रामीणों को जागरूक किया।इस अवसर पर ग्राम प्रधान दीपक डंगवाल, यशपाल गुसाईं आदि लोग उपस्थित रहे।


Please click to share News

admin

Related News Stories