कोटेश्वर महादेव जाने वाला मुख्य पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त, ग्रामीणों ने डीएम से की शिकायत

कोटेश्वर महादेव जाने वाला मुख्य पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त, ग्रामीणों ने डीएम से की शिकायत
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़* 13 जुलाई 2020

नई टिहरी: विकास खण्ड देवप्रयाग की नगर ग्रामसभा अंतर्गत ग्राम ग्वालना से कपिल ऋषि आश्रम कोटेश्वर महादेव जाने वाला पैदल मार्ग विगत 23-24 जून की मध्यरात्रि भारी बारिश से हुए भू-स्खलन के कारण क्षतिग्रस्त हो गया है। जिससे ग्रामीणों की आवाजाही बन्द हो गयी है साथ ही वे अपने खेतों में नहीं जा पा रहे हैं। 

सामाजिक कार्यकर्ता विक्रम सिंह पुण्डीर एवं ग्रामीणों ने जिलाधिकारी टिहरी को पत्र लिखकर उक्त मार्ग को तत्काल दुरुस्त करने के लिए लोनिवि को कड़े निर्देश जारी करने की मांग की है। उन्होंने बताया कि भू-स्खलन के कारण यह मार्ग अति दुर्गम व खतरनाक हो गया है, थोड़ी सी चूक होने पर जान माल का भारी नुकसान हो सकता है। 

बता दें कि यह पैदल मार्ग कपिल ऋषि आश्रम ही नही अपितु देवप्रयाग एवं नरेन्द्र नगर विधानसभा की खासपट्टी व क्वीली पालकोट पट्टी को जोड़ने के अलावा नगर ग्रामसभा के तीनों गांवों क्यारसौड़, ग्वालना एवं नगर को आपस में जोड़ने का एक मात्र मार्ग है। साथ ही ग्वालना ग्राम के किसानों का अपने खेतों में जाने का भी एकमात्र मार्ग है। 

बताते चलें कि इस मार्ग के ऊपर से प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत पौड़ीखाल- ग्वालना- नगर-भासों मोटर मार्ग का निर्माण लोक निर्माण विभाग (B&R) कीर्तिनगर द्वारा किया जा रहा है। विभाग द्वारा सड़क के मलवे की बार-बार डंपिंग किये जाने से मार्ग बार बार बन्द हो जाता है। ग्रामीणों द्वारा इस मार्ग को कई बार स्वंय के संसाधनों से दुरस्त किया गया है। 

लगभग दो साल पहले ग्रामीणों ने विभाग को वीडियो कॉल व अन्य माध्यमों से क्षतिग्रस्त मार्ग की दुर्दशा दिखाई उसके बाद विभाग द्वारा पक्की दीवार भी लगाई गई थी। विगत 23-24 जून 2020 पुनः क्षतिग्रस्त हो गई थी। तबसे लगातार विभाग को सूचित करने के बाबजूद मार्ग सुचारू नहीं हो पाया है। विभाग की लापरवाही ग्रामीणों पर भारी पड़ रही है। ग्रामीणों ने डीएम से उक्त मामले में कार्यवाही करने की मांग की है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories