पौड़ी जिले के फलस्वाड़ी में बनेगा माता सीता का मंदिर

पौड़ी जिले के फलस्वाड़ी में बनेगा माता सीता का मंदिर
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़* 4जुलाई 2020

देहरादून: उत्तराखंड के पौड़ी जिले के फलस्वाड़ी गांव में माता सीता का भव्य मंदिर बनाने हेतु मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक ट्रस्ट के गठन की घोषणा की है। बारह सदस्यीय इस ट्रस्ट के अध्यक्ष को मुख्यमंत्री द्वारा नामित किया जाएगा। ट्रस्ट में शेष सदस्यों के तौर पर विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा।

पर्यटन सचिव श्री दिलीप जावलकर ने कहा कि प्रस्तावित सीता माता सर्किट, पौड़ी के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। यह मंदिर धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से पौड़ी के लिए काफी अच्छा साबित होगा। यहां देश व विदेश के पर्यटकों का आगमन होगा, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार इस स्थल को सीता सर्किट के माध्यम से धार्मिक पर्यटन पटल पर लाने की योजना बना रही है।

उन्होंने कहा कि पौड़ी के सितोन्सयूं पट्टी में स्थित इस गांव का नाम माता सीता के नाम पर ही सितोन्सयूं पड़ा है, यहीं पर माता सीता ने भूमि समाधि ली थी और इस गांव के लोग वर्षों से माता सीता की पूजा अर्चना करते आ रहे हैं। माना जाता है कि फलस्वाड़ी गांव ही वह जगह है जहां माता सीता धरती में समा गयी थीं। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories