डीएम ने पशुपालन विभाग की बैठक में कहा, प्रवासियों को स्वरोजगार से जोड़ें

डीएम ने पशुपालन विभाग की बैठक में कहा, प्रवासियों को स्वरोजगार से जोड़ें
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़* 19 अगस्त 2020।

नई टिहरी। कोरोना महामारी के दौरान अपने घर वापस लौटे जनपदवासियों को स्वरोजगार से जोड़ना जिला प्रशासन की प्राथमिकता में है। बुधवार को जिलाधिकारी ने पशुपालन विभाग के क्षेत्रीय अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में जिलाधिकारी ने क्षेत्रीय अधिकारियों  से योजनाओं की जानकारी ली और कहा कि कोई भी परेशानी आने पर जिलास्तरीय अधिकारी अथवा उनसे संपर्क कर सकते हैं लेकिन कार्य में हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अधिकारियों को अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की गहन जानकारी होना आवश्यक है, तभी वे लाभार्थियों को स्पष्ट जानकारी दे सकेंगे। जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुर्गी पालन, बकरी पालन, गाय पालन, भैंस पालन जैसे स्वरोजगार परक योजनाओं की जानकारी भी दी।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी ने बताया की अबतक कुल 311 मुर्गिबाड़ों के निर्माण के वर्कआर्डर जारी किये जा चुके है वही अन्य पर कार्यवाही गतिमान है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ० पीएस रावत ने बताया कि बकरी पालन हेतु चयनित क्लस्टर थौलधार के तीन गांवों से 60 लाभार्थी, डेयरी क्लस्टर में शामिल भिलंगना क्षेत्र के 15 गावो से 27 लाभार्थियों, थौलधार क्षेत्र के 05 गावो से 127 लाभार्थियों, जाखणीधार क्षेत्र के 13 गावो के 112 लाभार्थियों, देवप्रयाग के एक गांव से प्राप्त 15 आवेदनों को स्वीकृत कियाजा चुका है। 

वहीं मुर्गीपालन के तहत 2984 आवेदन प्राप्त हो चुके है जिसमे से 6 विकासखंडों के 176 गांवों के 1662 लाभार्थियों के आवेदनों को स्वीकृत किया जा चुका है। 

जिलाधिकारी ने यह भी स्पष्ट किया कि लाभार्थी द्वारा स्वरोजगार संबंधी जो भी कार्य शुरू किया जा रहा है वह कार्य सस्टेनेबल हो। पशुचिकित्सा विभाग के 35 डॉक्टर को हफ्ते में एक दिन गांव के विजिट करने के निर्देश दिए। 

आजीविका के तहत प्रवासियों को मल्टी एक्टिविटी से जोड़ने के भी निर्देश दिए है। इसके लिए सभी क्षेत्रीय अधिकारियों को लाभार्थियों के निरंतर संपर्क में रहने के भी निर्देश दिए है। बैठक में सीडीओ अभिषेक रुहेला एवं पशुपालन विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories