राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में संस्कृतसप्ताहमहोत्सव संपन्न

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में संस्कृतसप्ताहमहोत्सव संपन्न
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार * 11 अगस्त 2020

कोटद्वार: राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार, संस्कृत विभाग के तत्वावधान में संस्कृतसप्ताहमहोत्सवम के उपलक्ष में संस्कृत प्रश्नोत्तरी तथा संस्कृत निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। ऑनलाइन संस्कृत प्रश्नोत्तरी दिनांक 8 अगस्त को और इसी क्रम में संस्कृत निबंध प्रतियोगिता जिसका शीर्षक “संस्कृतभाषाया: महत्वं” का आयोजन 10 अगस्त 2020 को किया गया। दोनों प्रतियोगिताओं में छात्रों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

निबंध प्रतियोगिता में छात्रों ने संस्कृत भाषा में ज्ञान-विज्ञान और भाषा के महत्व को विधिवत रूप से प्रस्तुत किया। संस्कृत निबंध प्रतियोगिता में डॉ0 रोशनी असवाल, मनोज कुमार, डॉ0 प्रियम अग्रवाल निर्णायक रहे। प्रतियोगिता की संयोजिका डॉ0 अरुणिमा ने कहा भारतस्य प्रतिष्ठे द् वे  संस्कृतं संस्कृतिस्तथा अर्थात संस्कृत और संस्कृति के प्रति छात्रों की रुचि और जागरूकता के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

आयोजित संस्कृत निबंध प्रतियोगिता में प्रथम – अंजू एम ए द्वितीय सेमेस्टर, द्वितीय – प्रियंका यादव बी ए चतुर्थ सेमेस्टर तथा समीक्षा बी ए चतुर्थ सेमेस्टर एवं सुषमा एम ए चतुर्थ ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया।

महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर जानकी पवार ने कहा की संस्कृत देववाणी है तथा समस्त भाषाओं की जननी है। शिक्षा का सार संस्कृति और संस्कार के प्रति छात्रों के दृष्टिकोण को दिशा देने हेतु एवं वर्तमान समय में विश्व पटल पर संस्कृत के बढ़ते महत्व को देखकर छात्रों के लिए इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन महत्वपूर्ण बताया है। प्राचार्या प्रोफेसर जानकी पंवार ने सभी प्रतिभागियों को तथा संस्कृत विभाग को सफल आयोजन हेतु बधाई एवं शुभकामनाएं दी।


Please click to share News

admin

Related News Stories