सरकारी अधिकारी/कर्मचारी के नाम राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के कार्ड पाए जाने पर दर्ज होगी एफआईआर

सरकारी अधिकारी/कर्मचारी के नाम राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के कार्ड पाए जाने पर दर्ज होगी एफआईआर
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़* 04 सितंबर 2020

नई टिहरी। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने जिला पूर्ति अधिकारी मुकेश पाल को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्डों का सर्वे कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने ग्राम स्तर और शहरी क्षेत्रों में जल्द सत्यापन कार्य को पूरा कराने के निर्देश दिए। कहा कि कोई भी सरकारी कार्मिक यदि इस योजना का लाभ उठाता हुआ पाया गया तो उनके विरुद्ध तत्काल एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

डीएम के निर्देश पर जिला पूर्ति अधिकारी पाल ने ग्राम स्तर पर सत्यापन के लिए कार्मिकों की तैनाती करते हुए संबंधित बीडीओ को सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। बताया कि सत्यापन के बाद अपात्र लोगों की सूची सस्ता गल्ला दुकानों के बाहर चस्पा की जाएंगी। बावजूद इसके यदि किसी कार्ड धारक कोई आपत्ति होगी तो वह 15 दिन के भीतर उनके कार्यालय में दस्तावेज उपलब्ध करवाकर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

बताया कि योजना के तहत अंत्योदय परिवार की वार्षिक आय 15 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए। दो हेक्टेयर से अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए और वह आयकर की श्रेणी में भी नहीं हो। इसके अलावा ग्राम पंचायत स्तर पर राष्ट्रीय खाद्यय सुरक्षा योजना कार्ड के सत्यापन हेतु तैनात टीमो को ग्रामपंचायत वार सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से सम्बन्धित 100-100 बुकलेट उपलब्ध कराई गई है। 

सर्वे दल ग्राम पंचायतों में सर्वे के साथ-साथ इन बुकलेट्स का भी वितरण करेगी ताकि आमजन को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिल सके।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories