राजकीय महाविद्यालय नैखरी – छात्रों ने सीखे सफल कैरियर के मन्त्र

राजकीय महाविद्यालय नैखरी – छात्रों ने सीखे सफल कैरियर के मन्त्र
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार * 7 सितम्बर 2020

जामणीखाल (टिहरी): राजकीय महाविद्यालय नैखरी चंद्रबदनी टिहरी गढ़वाल में 6 सितंबर 2020 को ऑनलाइन कैरियर काउंसलिंग आयोजित की गई। महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर पुष्पा उनियाल द्वारा व उनके निर्देशन में महाविद्यालय के विस्तार एवं छात्रों के सर्वांगीण विकास हेतु समय-समय पर इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कराए जाते हैं।

वर्तमान समय में कोविड-19 के कारण महाविद्यालय में छात्रों का शिक्षण कार्य शासन के निर्देशानुसार नहीं कराया जा सकता है, जिस कारण छात्रों के शैक्षिक एवं कैरियर विकास के लिए ऑनलाइन कार्यक्रम किया जा रहा है। इसी के संदर्भ में महाविद्यालय की प्राचार्या के निर्देशानुसार एवं सहयोग से कार्यक्रम के संयोजक डॉक्टर जी पी थपलियाल द्वारा दिनांक 6 सितंबर 2020 को ऑनलाइन करियर काउंसलिंग आयोजित की गई।

सर्वप्रथम कार्यक्रम के संयोजक द्वारा छात्रों को अपने करियर के प्रति जागरूक रहने के संदर्भ में व्याख्यान प्रस्तुत किया गया।  

ऑनलाइन काउंसलिंग के अतिथि काउंसलर सॉफ्टवेयर इंजीनियर अंकुर शर्मा थे। काउंसलिंग की शुरुआत में श्री शर्मा ने छात्रों को पर्सनैलिटी, कम्युनिकेशन, इंग्लिश स्पीकिंग, अच्छी हैबिट्स, एक्सप्लोर योर पोटेंशियल, गुड माइंडसेट, गुड बुक रीडिंग हैबिट और पॉजिटिव पैशन आदि की महत्ता के बारे में बताया। सत्र में मिस्टर शर्मा ने आईटी से सम्बंधित करियर के बारे में जैसे ग्राफिक्स डिजाइनर, एनिमेशन, डिजिटल मार्केटिंग, वेब डेवलपर, कंटेंट राइटर, वीडियो एडिटर, रोबोटिक्स, डाटा साइंस, एथिकल हैकिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आदि से जुड़े करियर पर भी प्रकाश डाला। साथ ही उन्होंने स्नातक के बाद सरकारी या गैर सरकारी नौकरियों के बारे में जानकारी दी और छात्रों के प्रश्नों का जवाब देकर सभी को प्रोत्साहित किया।

महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर पुष्पा उनियाल द्वारा छात्रों को कहा गया कि कम संसाधन उपलब्ध होने पर भी लगन एवं मेहनत करके छात्र अपना करियर अच्छा बना सकते हैं। उन्होंने कई उदाहरण देकर छात्रों को प्रोत्साहित किया।


Please click to share News

admin

Related News Stories