डीएम ने ली स्वरोजगार योजना की जिला अनुश्रवण समिति की बैठक

डीएम ने ली स्वरोजगार योजना की जिला अनुश्रवण समिति की बैठक
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार* 10 नवम्बर 2020

नई टिहरी। जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव की अध्यक्षता में जिला कार्यालय में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना की जिला अनुश्रवण समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में वाहन मद में प्राप्त 5 आवेदनों के सापेक्ष 4 आवेदक उपस्थित हुए। जिनका परिवहन विभाग के अधिकारी द्वारा लाइसेंस चेक करने के उपरांत समिति द्वारा सभी आवेदनों को अनुमोदित किया गया। 

वहीं गैर वाहन मद के तहत प्राप्त 03 आवेदनों एवं होम स्टे योजना के तहत प्राप्त 07 आवेदनों पर  जिलाधिकारी ने कहा कि गैर वाहन मद में  होटल निर्माण संबंधी आवेदकों से होटल के साथ-साथ पार्किंग, शौचालय का नक्शा भी अनिवार्य रूप से लिया जाए। वहीं होम स्टे के आवेदकों से भवन के साथ-साथ पार्किंग एवं सड़क पर वाहन खड़ा नही किये जाने संबंधी शपथपत्र प्राप्त होने के उपरांत ही आवेदनो को अनुमोदित किये जाने के निर्देश दिए है।  

बैठक में बताया गया कि चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के प्रारंभ से अभी तक जनपद में  कुल 513 उद्यमियों को लाभान्वित किया गया है जिसमें वाहन मद के 248 एवं गैर वाहन मद के 265 लाभार्थी शामिल है। वहीं वित्तीय वर्ष 2020-21 में जनपद के लक्ष्य 23 के सापेक्ष अगस्त तक 13 आवेदन पत्रों का चयन किया गया है जिसमे से 8 आवेदन बैंक शाखा में लंबित है। वहीं दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास (होमस्टे) विकास योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2020-21 में जनपद को 160 का लक्ष्य मिला है।  जिसके सापेक्ष 27 होमस्टे को पंजीकृत किया गया है। वर्तमान तक कुल पंजीकृत होमस्टे की संख्या 173 हो गई है।  

बैठक में जिला पर्यटन अधिकारी एसएस यादव, महाप्रबंधक उद्योग महेश प्रकाश, लीड बैंक अधिकारी केएस राणा, आरआई परिवहन विकास सिंह आदि उपस्थित थे। 

दूसरी ओर जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय दिव्यांग समिति की समीक्षा बैठक भी ली। बैठक में समाज कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांगजनों को प्रदत की जाने वाली पेंशन, प्रत्येक बुधवार को दिव्यांग प्रमाण पत्र निर्गत होने, मानसिक रूप से दिव्यांग जनों को दिव्यांग प्रमाण पत्र दिए जाने, जन सुविधा कल्याण शिविरों में दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाए जाने, दिव्यांग जनों के यूडीआईडी पहचान पत्र बनाए जाने और सीएमओ स्तर पर लंबित पड़े यूडीआईडी पहचान पत्र, समाज कल्याण विभाग के कार्यालय मैं दिव्यांग जनों वृद्ध जनों के सुलभ आवागमन हेतु रैंप, प्रतीक्षालय, शौचालय एवं पीने के पानी की व्यवस्था के अलावा जिला दिव्यांग एवं पुनर्वास केंद्र के क्रियाकलापों को लेकर चर्चा की गई।  

जिला समाज कल्याण अधिकारी दीपांकर घिल्डियाल ने बताया कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार जनपद टिहरी गढ़वाल में दिव्यांग जनों की संख्या 8955 है। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 6933 दिव्यांग जनों को प्रति माह 1200 रुपए की दर से दिव्यांग पेंशन प्रदान की जा रही है। वहीं 0 से 18 वर्ष तक के 188 दिव्यांग जनों को 700 रुपए प्रतिमाह दिव्यांग भरण-पोषण भत्ता प्रदान किया जा रहा है। 

यह भी सुनिए

जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि टिहरी बांध विस्थापन संबंधी शिकायतों का निस्तारण प्रत्येक शनिवार को अपराह्न 12 से 01 बजे तक पुनर्वास निदेशालय नई टिहरी में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शनिवार को प्रातः 10 से 12 बजे तक पुनर्वास विभाग के सभी संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक निर्धारित है।  कहा कि कोई भी फरयादी टिहरी बांध विस्थापन संबंधी शिकायत शनिवार को 12 से 01 बजे तक दर्ज करा सकता है जिसका मौके पर ही संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति में यथासंभव हल/निस्तारण किया जाएगा। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories