डीएम ने की राजस्व वसूली की समीक्षा,दिए आवश्यक दिशा निर्देश

डीएम ने की राजस्व वसूली की समीक्षा,दिए आवश्यक दिशा निर्देश
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार* 10 दिसम्बर 2020।

नई टिहरी।  जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव द्वारा तहसीलवार वादों के निस्तारण, ऋण वसूली, राजस्व वसूली आदि कार्यो की समीक्षा उप जिलाधिकारियों एवं रेखीय विभागों के अधिकारियों के साथ कलक्टेªट सभागार में आयोजित मासिक स्टाफ बैठक में की गयी तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। 

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि वे तहसीलों में लम्बित वादों के निस्तारण में तेजी लायें। एक वर्ष से तीन वर्ष तक पुराने लम्बित वादों एवं तीन वर्ष से पांच वर्ष तक के पुराने लम्बित वादों का अलग-अलग विवरण तैयार कर अधिक पुराने वादों का शीघ्रता से निस्तारण करें।

जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि तहसीलों में वादों के निस्तारण समय पर हों इस हेतु सिविल एवं राजस्व अधिवक्ताओं की प्रत्येक तहसील में माह में दो बार ड्यूटी निर्धारित करते हुए तहसीलवार रोस्टर तैयार किया जाय। 

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि गुण्डा एक्ट एवं पोक्सो एक्ट के तहत होने वाली कार्यवाही में भी तेजी लायी जाय ताकि जनपद में आपराधिक घाटनाओं को लगाम लग सके। उन्होंने दाखिल खारिज कार्यो को भी शीघ्रता से निपटाने के निर्देश दिये तथा ऋण वसूली कार्यों में भी तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने उप जिलाधिकारियों को तहसीलों एवं पटवारी चैकियों का औचक निरीक्षण के निर्देश देते हुए सभी व्यवस्थाओं को दुरस्त करने को कहा।      

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि सरकारी खाद्य गोदामों व सस्ते गल्ले की दुकानों का औचक निरीक्षण कर यह सुनिश्चित कर लिया जाय कि शीतकालीन बर्फबारी से पूर्व जनपद के सभी सरकारी खाद्य गोदामों एवं सस्ते गल्ले की दुकानों में राशन व अन्य आवश्यक सामग्री का पर्याप्त स्टाॅक उपलब्ध रहे ताकि आपात स्थिति में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने निर्देश दिये कि उप जिलाधिकारी एवं एआरटीओ   छात्रों को लाने व ले जाने वाले स्कूल वाहनों एवं अभिभावकों द्वारा स्कूली छात्र-छात्राओं हेतु संयुक्त रुप से हायर किये गये वाहनों की भी लगातार चैकिंग करें ताकि वाहन चालक द्वारा वाहन क्षमता से अधिक छात्रों को वाहनों में न बैठाया जाय और उन वाहनों का एआरटीओ कार्यालय में पंजीकरण भी अनिवार्य रुप से होना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिये कि 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को भी दुपहिया एवं चार पहिया वाहन चलाने से रोकने हेतु अभियान चलाया जाय।

इसके अलावा जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों को आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्वास्थ्य केन्द्रों, शराब की दुकानों एवं क्षेत्रान्तर्गत हो रहे विकास कार्यों के निरीक्षण हेतु भी अभियान चलाने के निर्देश दियें।

बैठक में अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी, मुख्य चिकित्साधिकारी सुमन आर्य, उप जिलाधिकारी संदीप तिवारी, आंकाक्षा वर्मा, फिंचाराम चैहान, रजा अब्बास, युक्ता मिश्र व रविन्द्र ज्वांठा, एआरटीओ एनके ओझा आदि उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories