गढ़ निनाद समाचार* 20 दिसम्बर 2020

नई टिहरी। डायट टिहरी में कक्षा 6 से 10 तक विज्ञान विषय की गतिविधियों को लेकर पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में विज्ञान विषय की विभिन्न रोचक गतिविधियों से प्रतिभागियों को रूबरू कराया गया। कार्यशाला में विज्ञान की गतिविधियों पर पुस्तिका निर्माण, विज्ञान को रोचक बनाने कबाड़ से जुगाड़ की रोचक जानकारी दी गयी।

कार्यशाला के समापन अवसर पर डायट के प्राचार्य चेतन प्रसाद नौटियाल ने कहा कि शिक्षकों को लगातार कुछ नया सीखने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने प्रतिभागियों को बताया कि डायट टिहरी को SCERT उत्तराखंड द्वारा विज्ञान विषय में राज्य स्तर पर उत्कृष्टता केंद्र बनाया जाना है। इसके लिए कक्षा छह से 10 तक विज्ञान विषय में गतिविधि पुस्तिका विकसित कर आवश्यक सामग्री को सूचीबद्ध किया जाए। कहा जल्द ही डायट स्तर पर एक बहुत ही आकर्षक प्रयोगशाला स्थापित की जायेगी, जिसमें सभी शिक्षक अपने छात्रों सहित प्रायोगिक कार्य सम्पन्न कर सकते हैं। इस दौरान प्रतिभागियों को गूगल फॉर्म बनाने का अभ्यास कराया गया।

प्राचार्य ने बताया कि 19 से 23 दिसम्बर तक स्कूल हेल्थ प्रोग्राम के अंतर्गत राज्य किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस प्रशिक्षण में सन्दर्भदाताओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है तथा प्रशिक्षण प्राप्त संदर्भदाता 26 से 30 दिसंबर तक अपने ब्लॉक के सभी स्कूलों में जानकारी देंगे। प्रशिक्षण में संदर्भदाता डा. वीर सिंह रावत, रामाश्रय सिंह, सुशील डोभाल, परमवीर कठैत, कैलाश डंगवाल, सुषमा महर, सुधीर नौटियाल, राजीव उनियाल, सरिता असवाल, राकेश बड़ोनी, गिरीश तिवाड़ी, देवेंद्र भंडारी द्वारा कार्य किया गया।

वहीं स्कूल हेल्थ प्रोग्राम में जिला अस्पताल के सीएमएस डा. अमित राय, एससीईआरटी के संयुक्त निदेशक कुलदीप गैरोला, आरकेएसके के डा. पंकज कुमार, नरेंद्र रावत, उषा कटियार ने व्याख्यान दिए। 

Please click to share News