कोटद्वार महाविद्यालय के संगीत विभाग में मनाया गया मातृभाषा दिवस

कोटद्वार महाविद्यालय के संगीत विभाग में मनाया गया मातृभाषा दिवस
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार * 22 फरवरी 2021
कोटद्वार: अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के उपलक्ष में डॉ0 पीताम्बर दत्त बडथ्वाल हिमालयन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कोटद्वार के संगीत विभाग में छात्र-छात्राओं द्वारा अपनी मातृभाषा पर आधारित गीतों की प्रस्तुति दी गयी। कार्यक्रम में सभी छात्र-छात्राओं द्वारा बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया गया। आधुनिकता के इस दौर में छात्र-छात्राओं के मन में अपनी मातृभाषा के प्रति रुचि व सम्मान बनाये रखने के उद्देश्य से महाविद्यालय के संगीत विभाग में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। छात्र-छात्राओं द्वारा दी जाने वाली गीतों की प्रस्तुति की भाषा गढ़वाली अथवा कुमाउनी हो इस बात की अनिवार्यता रखी गयी।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ० जानकी पंवार भी मौजूद रही। उन्होंने छात्र-छात्राओं को मातृभाषा और संगीत की उपयोगिता एवं प्रासंगिकता बताते हुए कहा की मातृभाषा अथवा दुनियां की कोई भी अन्य भाषा को सीखने के लिए संगीत एक सशक्त माध्यम है। हम किसी भी भाषा को सामान्य रूप से सीखने में जितना समय लगाते हैं , यदि हम उसी भाषा को गीत व संगीत के माध्यम से सीखते हैं तो अपेक्षाकृत जल्दी व आसानी से सीख पाते हैं।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ० जानकी पंवार तथा संगीत के विभागाध्यक्ष मुकुल कुमार के अतिरिक्त किशोर, भारती, सलोनी, शिवांगी, शिवांशु, साहिबा, सोनाली, गरिमा, कार्तिकेय, अंकुश, आकांशा, रुचि, राखी, शशांक तथा भारतभूषण आदि उपस्थित थे।


Please click to share News

admin

Related News Stories