देवप्रयाग महाविद्यालय-एनएसएस के बहुउद्देशीय सात दिवसीय शिविर का उद्घाटन

देवप्रयाग महाविद्यालय-एनएसएस के बहुउद्देशीय सात दिवसीय शिविर का उद्घाटन
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार * 22 मार्च 2021
देवप्रयाग (टि० ग०): आज राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एनएसएस के सात दिवसीय विशेष शिविर दिन का उद्घाटन हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य एवं राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 अशोक कुमार मेंदोला ने की।

कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि समाजसेवी सुधीर मिश्रा द्वारा किया गया। उन्होंने अपने संबोधन में स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय सेवा योजना के महत्व के बारे में बताया और कहा कि किसी भी व्यक्ति का व्यक्तित्व उनके विचारों से पता चलता है। हमारे समाज में अधिकतर लोग जीवन में रोटी, कपड़ा और मकान की समस्या से ही जूझते रहते हैं, कुछ सुरक्षा के लिए और जो उनमें से बच जाते हैं वह सचिन तेंदुलकर, लता मंगेशकर, अब्दुल कलाम, महात्मा गांधी, रविंद्र नाथ टैगोर जैसे व्यक्तित्व के होते हैं, क्योंकि उनकी सोच अलग होती है तथा वे वह मनुष्य और समाज के लिए सोचते हैं।

विशिष्ट अतिथि समाज सेवक विजय ध्यानी ने अपने संबोधन छात्र-छात्राओं को कहा कि अपने विचारों को मात्र थ्योरी न रहने दे बल्कि प्रैक्टिकल रूप में भी लागू करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को लेकर हमें तन और मन से तत्पर रहना चाहिए और यह हमारा परम कर्तव्य कर्तव्य है। स्थानीय पार्षद रुपेश गुसाईं ने छात्रों को स्वच्छता एवं महिला सशक्तिकरण विषय पर संबोधित किया।

Inauguration of 7 Days Camp of NSS – Govt Degree College Devprayag. pic.twitter.com/M2CIQNdRBI

— Garh Ninad (@GarhNinad) March 22, 2021

कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ0 मेंदोला ने अपने संबोधन में बच्चों को मिलजुल कर साथ कार्य करने की सलाह दी। उन्होने कहा कि राष्ट्र के निर्माण में राष्ट्रीय सेवा योजना की बड़ी भूमिका है। साथ ही उन्होंने अपने अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि अनुशासन एवं कठिन परिश्रम का जीवन में विशेष महत्व है। छात्रों को बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में मिलजुल कर रहने से आपसी सौहार्द की भावना प्रबल होती है। स्वयंसेवी व्यक्तित्व चरित्र निर्माण एवं समाज सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहता है।
डॉ० मेंदोला ने कहा इस सात दिवसीय शिविर में अलग-अलग मूल उद्देश्यों को पूरा किया जाएगा। जिसके अंतर्गत रोपित पौधों की देखभाल, पर्यावरण संरक्षण, नेत्रदान, रक्तदान, धूम्रपान निषेध जागरूकता, मौसमी बीमारियों से सुरक्षा, जल संरक्षण, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, एक भारत श्रेष्ठ भारत, स्वच्छता अभियान, महिला सशक्तिकरण आदि विषयों पर छात्रों को जागरूक किया जायेगा। साथी ही देवप्रयाग नगर पालिका परिषद के चारों वार्ड में जागरूकता रैली का भी आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में समय-समय पर इन क्षेत्रों से जुड़े विषय विशेषज्ञ, सामाजिक कार्यकर्ता के व्याख्यान करवाए जाएंगे। इस सात दिवसीय विशेष शिविर में 50 छात्र-छात्राएं प्रतिभाग कर रहे हैं

डॉ० लीना पुंडीर ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर डॉ० दिनेश कुमार, डॉ० पारुल रतूड़ी, डॉ० मोहम्मद इलियास, डॉ० शीतल, डॉ० मीनाक्षी राणा, डॉ० रंजू उनियाल, डॉ० सिर्जना राणा, डॉ० गुरु प्रसाद थपलियाल, डॉ० प्राची फर्त्याल, डॉ० दिनेश सिंह नेगी, डॉ० प्रियंका सिंह, डॉ० कृष्ण चंद्र, नीतू चौहान, मेहताब सिंह, सुरेंद्र सिंह बिजलवान, अर्जुन और 146 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। 


Please click to share News

admin

Related News Stories