महाविद्यालय नरेंद्र्रनगर में महिला दिवस समारोह, शिक्षा हर बेटी महिला का अधिकार: डॉ० मधु

महाविद्यालय नरेंद्र्रनगर में महिला दिवस समारोह, शिक्षा हर बेटी महिला का अधिकार: डॉ० मधु
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार * 8 मार्च 2021

नरेंद्रनगर। महिला और पुरूष समाज रूपी गाड़ी के दो पहिए हैं जिसमें जीवन संचालन के लिए दोनों पहियों की समान सहभागिता आवश्यक है। हमें महिला और पुरूष में अंतर न करके एक दूसरे के प्रति सम्मान का दृष्टिकोण अपनाना होगा। जिससे एक स्वस्थ और सशक्त समाज का निर्माण किया जा सके। यह विचार ‘महिला नेतृत्वः कोविड-19 काल में एक समान भविष्य की ओर’ विषय पर आयोजित एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी के अवसर पर संगोष्ठी की मुख्य वक्ता डाॅ0 मधु थपलियाल ने व्यक्त किया।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर धर्मानन्द उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेंद्र्रनगर की एनएसएस इकाई द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता, रायपुर, देहरादून में जन्तु विज्ञान की विभागाध्यक्ष डाॅ0 मधु थपलियाल बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुई।

संगोष्ठी में विशिष्ठ अतिथि के रूप में शामिल अरोमा गुप्ता, डिप्टी ब्रांच मैनेजर, भारतीय स्टेट बैंक नरेंद्रनगर ने संगोष्ठी प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं को स्वयं अपने मूल्य की पहचान करनी होगी तथा साथ ही स्वालम्बन पैदा करना होगा। जिससे गैर बराबरी का सवाल स्वतः ही समाप्त हो जाएगा।

International Women’s Day celebration in Govt P G College Narendra Nagar. pic.twitter.com/9W9Q5fCItq

— Garh Ninad (@GarhNinad) March 10, 2021

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ0 अनिल कुमार नैथानी ने साहित्य में महिला वर्णन को रेखांकित करते हुए प्रत्येक काल खण्ड में महिलाओं की स्वयं उपादेयता को अपने संबोधन में व्यक्त किया। संगोष्ठी में महाविद्यालय की प्राध्यापिका डाॅ0 ईरा सिंह ने वैदिक काल से वर्तमान तक महिलाओं के स्वर्णिम तथा स्याह पहलुओं को उपस्थित जनों के सम्मुख रखा। डाॅ0 सोनिया गम्भीर ने महिला के सामाजिक सरोकारों को विभिन्न आयामों के साथ प्रस्तुत किया। इससे पूर्व संगोष्ठी के संयोजक डाॅ0 संजय कुमार ने अतिथियों तथा प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के छात्रों द्वारा पोस्टर, रंगोली एवं भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता में रिया भण्डारी प्रथम, सोनम रमोला द्वितीय तथा प्रियांशु एवं शिवम ड्योढ़ी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। रंगोली प्रतियोगिता में साक्षी एवं दीक्षा भण्डारी प्रथम तथा निकिता कैंतुरा एवं श्वेता बिष्ट ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। पोस्टर प्रतियोगिता में हर्ष, किशन एवं कृष्णा ने संयुक्त रूप से प्रथम, अंकिता जायसवाल ने द्वितीय तथा अमीषा कैंतुरा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

सभी विजेता प्रतिभागी छात्र छात्राओं को पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इससे पूर्व कालेज छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना के साथ अतिथियों का स्वागत किया गया। कालेज द्वारा अतिथियों के सम्मान में पुष्प गुच्छ सौल तथा स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। कार्यक्रम का कुशल संचालन डाॅ0 शैलता रावत ने तथा उपस्थित प्रतिभागियों का धन्यवाद डाॅ0 चंदा नौटियाल ने किया।

कार्यक्रम में कालेज के प्राध्यापक, शिणेत्तर कर्मचारी, छात्र एवं छात्राएं विशेष रूप से उपस्थित रहे।


Please click to share News

admin

Related News Stories