एक्शन में पेयजल मंत्री, ईई जलनिगम घनसाली को मुख्यालय अटैच करने के दिए निर्देश

एक्शन में पेयजल मंत्री, ईई जलनिगम घनसाली को मुख्यालय अटैच करने के दिए निर्देश
Please click to share News

टिहरी, अल्मोड़ा और पौड़ी सबसे ज्यादा ड्राई, संवेदनशील जिले की श्रेणी में

गढ़ निनाद समाचार।नई टिहरी, 2 अप्रैल 2021। पेयजल मंत्री विशन सिंह चुफाल ने पानी की किल्लत वाले क्षेत्रों में पानी की कमी नहीं होने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। पेयजल मंत्री ने कहा पूरे राज्य में सूखा पड़ा है। ऐसे में पानी की किल्लत ना होने के लिए टैंकरों से वैकल्पिक व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए गए हैं।

बड़ी खबर-

*जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण की शिकायत पर पेयजल निगम घनसाली के अधिशासी अभियंता सुमित आनंद को पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने जिला मुख्यालय में अटैच करने के लिए एमडी जल निगम को दिए निर्देश*

श्री चुफाल शुक्रवार को नई टिहरी भाजपा कार्यालय में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जल निगम और जल संस्थान से विशेष तौर पर पर्वतीय क्षेत्रों में पानी सप्लाई की व्यवस्था करने को कहा गया है। चुफाल ने कहा कि तीन जिले टिहरी, अल्मोड़ा और पौड़ी ज्यादा ड्राई हैं, इन्हें संवेदनशील जिले की श्रेणी में रखा गया है। मंत्री ने कहा कि ऊंचाई वाले स्थानों पर जहां हैंडपंप लगाना सम्भव नहीं हो वहां पानी को लिफ्ट कर पहुंचाने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। 

टिहरी के विस्थापितों/ प्रभावितों के पानी और सीवर बिल माफी के मामले में मंत्री ने कहा कि इसके लिए 2021 में एक कमेटी बनी है उसकी रिपोर्ट जल्द आ जाएगी उन्हें उम्मीद है कि रिपोर्ट जनता के हित में ही होगी। कोश्यार पम्पिंग योजना के टेंडर प्रक्रिया 2 साल से लम्बित है इस पर उन्होंने आश्चर्य जताया। विधायक धन सिंह नेगी ने बताया कि मामला कोर्ट में है।

पेयजल मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल पर तेजी से काम हो रहा है, निर्धारित समय में योजना पूरी हो जाएगी। इस समय बारिश न होने के कारण जल स्रोत सूख गये हैं, पानी का स्तर काफी गिर गया है फिर भी हमने अधिकारियों को श्रोतों की साफ सफाई व संरक्षण के लिए निर्देश दिए हैं। जहां श्रोत पर पर्याप्त पानी होगा वहां कितनी भी लंबी  लाइन हो 6 महीने में तो बिछ ही सकती है। जहां हैंडपंप लगाने की गुंजाइश होगी लगाएंगे, जहां पानी की बहुत ज्यादा समस्या होगी वहां टैंकरों से पानी पहुंचाया जाएगा।

पेयजल मंत्री ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर आगामी विधानसभा चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा।  

इस मौके पर टिहरी विधायक डॉ धन सिंह नेगी, जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण, जिलाध्यक्ष विनोद रतुड़ी, पूर्व अध्यक्ष मेहरवान सिंह रावत, खेम सिंह चौहान, रघुवीर सजवाण, विजय कठैत, रविंद्र सेमवाल, शीशराम थपलियाल आदि मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories