सीडीओ अभिषेक त्रिपाठी ने यहां चौपाल लगाकर सुनी समस्याएं..

सीडीओ अभिषेक त्रिपाठी ने यहां चौपाल लगाकर सुनी समस्याएं..
Please click to share News

सीडीओ ने ग्रामीणों से कहा बांस के घेरवाड़ से जंगली जानवरों से बच सकती है फसल

टिहरी गढ़वाल 29 अप्रैल। मुख्य विकास अधिकारी, टिहरी गढ़वाल द्वारा विकास खण्ड चम्बा के अन्तर्गत स्थित ग्राम पंचायत बड़ा स्यूटा एवं ग्राम पंचायत मंज्यूड़ का स्थलीय भ्रमण/ग्राम वासियों के साथ चौपाल का आयोजन कर जन समस्याएं सुनी।

आयोजन के दौरान परियोजना निदेशक जिला ग्राम्य विकास अभिकरण, खण्ड विकास अधिकारी, चम्बा, उप कार्यक्रम अधिकारी (मनरेगा) आदि उपस्थित थे। प्रधान एवं ग्राम वासियों के साथ गांव में चल रहे विकास कार्यक्रमों की तथा गांव में कृषि एवं बागवानी के चल रहे कार्य करने में आ रही समस्याओं के बारे में जानकारी ली गयी।

चौपाल में ग्रामवासियों द्वारा अवगत कराया गया कि गांव में अधिकांश फसल का नुकसान जंगली जानवरों यथा सुअर व बन्दर आदि द्वारा कर दिया जाता है, जिससे लोग पलायन व खेती को छोड़ रहे है। इस सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा ग्रामवासियों को बताया गया कि बांस का पौधा जो कि तीव्र गति से बड़ा होता को कृषि एवं बागावनी भूमि के चारों ओर प्राकृतिक (बायो फेंसिंग) रूप से बांस से घेरबाड करने से हम जंगली जानवरों से फसल को बचा सकेंगे तथा बांस का भी वाणिज्यक उपयोग किया जा सकेगा। जिससे गावों के लोगों को आय का सृजन भी होगा। भूमि के जिस ओर से जंगली जानवरों के आने की आशंका ज्यादा उस तरफ बांस की पौध को तीन पंक्तियों में कतार बद्ध रूप से लगाए जाने के सम्बन्ध में अवगत कराया गया । इससे आने वाले 2-3 वर्षों में स्थित भूमि पर घेरबाड़ अच्छी तरह से हो जाएगी और भविष्य में जंगली जानवरों से उत्पादित फसल का रक्षण अच्छी तरह से हो सकेगा। चौपाल के अन्त में ग्रामवासियों द्वारा मुख्य विकास अधिकारी का धन्यावाद ज्ञापन किया गया तथा उक्त योजना को क्रियान्वित करने के लिए सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया गया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories