डॉक्टर और गुरु के सामने हमेशा सत्य बोलने का प्रयास करें — नृसिंह पीठाधीश्वर स्वामी रसिक महाराज

डॉक्टर और गुरु के सामने हमेशा सत्य बोलने का प्रयास करें — नृसिंह पीठाधीश्वर स्वामी रसिक महाराज
Please click to share News

हरिद्वार, 28 मई 2021। गढ़ निनाद ब्यूरो।कोरोना काल में एकांतवास पर चल रहे नृसिंह पीठाधीश्वर स्वामी रसिक महाराज ने वर्चुअल प्रवचन करते हुए बताया कि संसार में अड़चन और परेशानी न आएं। यह कैसे हो सकता है। सप्ताह में एक दिन रविवार का भी तो आएगा न। प्रकृति का नियम ही ऐसा है कि जिंदगी में जितना सुख-दुख मिलना है, वह मिलता ही है मिलेगा भी क्यों नहीं, टेंडर में जो भरोगे वही तो खुलेगा। मीठे के साथ नमकीन जरूरी है तो सुख के साथ दुख का होना भी लाजमी है। दुख बड़े काम की चीज है। जिंदगी में अगर दुख न हो तो कोई प्रभु को याद ही न करे। 

उन्होंने बताया कि डाक्टर और गुरु के सामने झूठ मत बोलिए क्योंकि यह झूठ बहुत महंगा पड़ सकता है। गुरु के सामने झूठ बोलने से पाप का प्रायश्चित और डॉक्टर के सामने झूठ बोलने से रोग का निदान नहीं होगा। डाक्टर और गुरु के सामने एकदम सरल और तरल बनकर पेश हों। आप कितने ही होशियार क्यों न हों तो भी डाक्टर और गुरु के सामने अपनी होशियारी मत दिखाइए, क्योंकि यहां होशियारी बिल्कुल भी काम नहीं आती।

छाता बारिश नहीं रोक सकता परन्तु बारिश में खड़े रहने का हौंसला अवश्य देता है उसी तरह आत्मविश्वास सफलता की गारन्टी तो नहीं परन्तु सफलता के लिए संघर्ष करने की प्रेरणा अवश्य देता है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories