आपदा आने पर सूचनाओं के आदान प्रदान को सामुदायिक रेडियो केंद्रो की होगी स्थापना- डॉ. धन सिंह रावत

आपदा आने पर सूचनाओं के आदान प्रदान को सामुदायिक रेडियो केंद्रो की होगी स्थापना- डॉ. धन सिंह रावत
Please click to share News

*विभागीय मंत्री की तत्परता से हरकत में आया आपदा प्रबंधन विभाग*

*प्रत्येक केंद्र की स्थापना हेतु मिलेगी 10 लाख की धनराशि*

देहरादून,18 मई 2021। राज्य के उच्च शिक्षा, सहकारिता, प्रोटोकॉल एवं आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा है कि, विभाग उत्तराखण्ड के विभिन्न जनपदों में शीघ्र सामुदायिक रेडियो केन्द्रों की स्थापना करेगा।

इन केन्द्रों की स्थापना हेतु विभाग के अंतर्गत आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से रु.10 लाख तथा केन्द्र के संचालन हेतु तीन वर्ष तक रू. 02 लाख प्रतिवर्ष वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी। 

उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण में सूबे के विभिन्न जनपदों में स्वायत्त संस्थाओं अथवा गैर सरकारी संस्थाओं के माध्यम से सामुदायिक रेडियो केंद्र स्थापित किये जाने की व्यवस्था है लेकिन विभागीय लेटलतीफी के कारण यह योजना अंजाम तक नहीं पहुंच सकी।  

हाल ही में विभागीय मंत्री डॉ. रावत द्वारा समीक्षा  बैठकों में इस योजना का संज्ञान  लेने के बाद आपदा प्रबंधन विभाग हरकत में आया है।

विभागीय सचिव एस. ए. मुरुगेशन ने इस सम्बन्ध में बाकायदा शासनादेश जारी कर समस्त जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि, अपने जनपदों के इच्छुक गैर सरकारी संस्थाओं तथा अन्य  संगठनों से रेडियो केंद्र की स्थापना हेतु प्रस्ताव 04 जून  2021 तक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को उपलब्ध कराएं। 

बता दें कि उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय तथा कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर द्वारा अपने कैंपस में रेडियो केन्द्रों का संचालन पूर्व से ही किया जा रहा है। यदि सरकार की यह योजना सफल होती है तो निश्चित रूप से राज्य में आने वाली विभिन्न आपदाओं की जानकारी आम लोगों तक शीघ्रता से पहुँचाने में मील का पत्थर  साबित होगी।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories