कोरोना को ऐसे हराएं: पॉजिटिव के साथ एक्टिव रहना जरूरी- डॉ रावत

कोरोना को ऐसे हराएं: पॉजिटिव के साथ एक्टिव रहना जरूरी- डॉ रावत
Please click to share News

नई टिहरी, गढ़ निनाद समाचार। डॉक्टर. गोविंद रावत बीएचएमएस जनरल फिजिशियन रावत होम्योपैथिक क्लिनिक विनय खाल ने इस कोविड महामारी में स्वस्थ रहने के कुछ टिप्स दिए हैं।

डॉ रावत का कहना है कि इस महामारी के दौरान अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखें, इस दौर में मानसिक तनाव हो सकता है इसके लिए अपनी दिनचर्या को व्यावहारिक तरीके से प्लान करें। नियमित व्यायाम और पौष्टिक आहार लें पॉजिटिव सोच के साथ एक्टिव रहें आप घर में आइसोलेशन में हैं तो कम से कम 3 बार 6 मिनट तेज चल कर देखें अगर चलने में आपको कोई असहजता होती है जैसे सांस फूलना ,सीने में दर्द ,अत्यधिक कमजोरी होना ,चक्कर आना या आपका ऑक्सीजन सिचुएशन नीचे गिरता है तो तुरंत ही चिकित्सक से परामर्श  करें।

घर के बाहर निकलने पर डबल मास्क पहने व कोरोना से संक्रमित व्यक्ति बिल्कुल भी घबराए नहीं, खाना सब कुछ खाएं कोशिश करें कि खाने में गर्म चीजों का इस्तेमाल ज्यादा करें व ठंडी चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें।संक्रमित होने पर  सभी से दूर  रहे खुद को अलग आइसोलेट करे व सामाजिक दूरी का पालन जरूर करें जिससे  कि हम अपने  परिवार को सुरक्षित रख सके।

घर में रहकर सृजनात्मक कार्य करें। अपने व्यक्तित्व में निखार लाने के उपाय करें जैसे पुस्तक पढ़े,कुछ लिखें व नियमित व्यायाम करें अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करें। सावधान रहें। सुरक्षित रहें ।बिल्कुल भी अनदेखी ना करें।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories