‘DELTA’ के नाम से जाना जाएगा भारत में कोरोना वायरस का स्ट्रेन: डब्ल्यूएचओ

‘DELTA’  के नाम से जाना जाएगा भारत में कोरोना वायरस का स्ट्रेन: डब्ल्यूएचओ
Please click to share News

पूरी दुनिया में मिले कोविड स्ट्रेन का WHO ने किया नामकरण

नई दिल्ली, 1 जून 2021। गढ़ निनाद ब्यूरो। 

WHO ने कोरोना वायरस के सामने आ रहे अलग-अलग वेरिएंट को लेकर हो रहे विवाद पर लगाम लगा दी है। अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने SARS-CoV-2 के प्रमुख वेरिएंट को सरल भाषा में पुकारने और याद रखने के लिए विभिन्न वेरिएंट का नामकरण कर दिया है। 

सूत्रों की माने तो विश्व स्वास्थ्य संगठन ने महामारी की शुरुआत के बाद से दुनिया के विभिन्न हिस्सों में खोजे गए कोरोना स्ट्रेन के नामों को व्यापक रायशुमारी और समीक्षा के बाद तय किया है।

इस रायशुमारी के अनुसार भारत में पहली बार अक्टूबर 2020 में खोजे गए कोरोना वायरस स्ट्रेन B.1.617.2 को अब डब्ल्यूएचओ ने ‘डेल्टा’ नाम दिया है। इसका मतलब है कि वेरिएंट को अब कोरोना वायरस का ‘डेल्टा’ स्ट्रेन कहा जाएगा। जबकि पिछले साल अक्टूबर में भारत में पहली बार पाए जाने वाले एक अन्य स्ट्रेन (B.1.617.1) को ‘कप्पा’ नाम दिया गया है। 

कोरोना वेरिएंट के नामकरण के लिए WHO ने दुनियाभर के एक्सपर्ट ग्रुप को विचार करने के लिए कहा था। जिसमें वह लोग भी शामिल थे जिन्हें सिस्टम का एक्सपर्ट कहा जाता है। नामकरण करने वाले ग्रुप में नोमेनक्लेचर, वायरस टैक्सोनॉमिक एक्सपर्ट, रिसर्चर्स और राष्ट्रीय प्राधिकरण भी इसमें शामिल थे। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories