जिलाधिकारी ने दैनिक कोविड समीक्षा बैठक में दिए आवश्यक दिशा निर्देश

जिलाधिकारी ने दैनिक कोविड समीक्षा बैठक में दिए आवश्यक दिशा निर्देश
Please click to share News

नकोट और चम्बा स्वास्थय केंद्रों का किया स्थलीय निरीक्षण 

नई टिहरी। जिलाधिकारी ने कोविड समीक्षा बैठक में वीसी के जरिये स्वास्थय विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में प्रभारी मुख्य चिकित्सधिकारी डॉ० दीपा रुबाली ने बताया कि सोमवार को जनपद में टीकाकरण के निर्धारित लक्ष्य 5840 के सापेक्ष 6029 की उपलब्धी हासिल की गई।

CHC छाम ने मांगा डाटा एंट्री ऑपरेटर

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सीएचसी छाम ने बताया कि केंद्र में डाटा एंट्री ऑपरेटर के अभाव में कार्य बाधित हो रहे है। जिसपर जिलाधिकारी ने सीडीओ नमामी बंसल को विकासखंड कार्यालय से एक डाटा एंट्री ऑपरेटर सीएचसी छाम में तैनात करने के निर्देश दिए है।

कोविड संक्रमण दर में कमी पर की सराहना

कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट पर जिलाधिकारी ने कोविड में कार्य करने वाले तमाम अधिकारियों/कर्मचारियों के कार्यो व दायित्वों के निर्वाहन की सराहना की। दैनिक हेल्थ बुलेटिन पर कॉन्टिनमेन्ट जोन की संख्या अधिक दर्शाने को लेकर जिलाधिकारी ने आंकड़ो को दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नमामी बंसल, प्रभारी सीएमओ डॉ दीपा रुबाली सहित सभी उपजिलाधिकारी व प्रभारी चिकित्सधिकारी उपस्थित थे।

इससे पूर्व जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने मंगलवार को राजकीय एलोपैथिक चिकित्सालय गजा और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चम्बा का निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थय कर्मियों को साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

बता दें कि भारत सरकार द्वारा समूचे देश में  इंडियन पब्लिक हेल्थ स्टैंडर्ड सिस्टम (आईपीएचएसएस) के तहत स्टेट एलोपैथिक डिस्पेंसरियों, उप स्वास्थ्य केंद्रों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) स्तर की सुविधा से लैस करने जा रही है।

जिलाधिकारी ने विकासखंड स्तरीय प्रभारी चिकित्साधिकारियों से उनके अधीनस्थ स्टेट एलोपैथिक डिस्पेंसरियों व उप स्वास्थ्य केंद्रों को पीएचसी स्तर की सुविधाओं से लैस करने बाबत विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी।

इसी क्रम में जिलाधिकारी ने आज मंगलवार को राजकीय एलोपैथिक चिकित्सालय नकोट व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चम्बा पहुंचकर प्राप्त डेटा व आंकड़ों का भौतिक सत्यापन किया।

उन्होंने राजकीय एलोपैथिक चिकित्सालय नकोट में ओपीडी/ आईपीडी में औसतन कमी पाए जाने, एएनएम सेंटर/मातृ एवं शिशु कल्याण केंद्र में प्रसव न कराए जाने, रेफरल रजिस्टर नहीं बनाए जाने, गर्भवती महिलाओं व बच्चों का रूटीन टीकाकरण न कराए जाने आदि को लेकर सख्त चेतावनी दी।

जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चम्बा के निरीक्षण के दौरान स्ट्रेचर पर पसरी धूल को देखकर साफ सफाई के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने औषधि भंडार, चिकित्सक कक्ष, टीकाकरण कक्ष, प्रसव कक्ष व उसमे स्थापित बेबी वार्मर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर इत्यादि चालू व दुरुस्त अवस्था में पाए गए।  


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories