QS रैंकिंग में 22 भारतीय विश्वविद्यालयों के शामिल होने पर ‘निशंक’ ने जताई खुशी

QS रैंकिंग में 22 भारतीय विश्वविद्यालयों के शामिल होने पर ‘निशंक’ ने जताई खुशी
Please click to share News

Garh Ninad Samachar ।

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में विश्व के टॉप 200 शिक्षण संस्थानों में तीन भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों द्वारा जगह बनाने पर   खुशी जाहिर की है। 

क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग्स में विश्व के टॉप 200 शिक्षण संस्थानों में आईआईटी बॉम्बे 177वें, आईआईटी दिल्ली 185वें और बैंगलूरू स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान 186वें स्थान पर आया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी और गर्व महसूस हो रहा है कि क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में 22 भारतीय विश्वविद्यालयों ने टॉप 1000 विश्वविद्यालयों में स्थान प्राप्त किया है। वहीं हाल ही में जारी हुई टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में 18 विश्वविद्यालयों ने टॉप 200 विश्वविद्यालयों में स्थान प्राप्त किया है।

निशंक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम नई शिक्षा नीति लेकर आए जो कि हमारे उच्च शिक्षण संस्थानों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगी। उन्हें वैश्विक पटल पर नई पहचान स्थापित करने में मदद करेगी। निशंक ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे विश्वविद्यालय अपने बेहतर प्रदर्शन से प्रधानमंत्री के भारत को विश्वगुरु के तौर पर स्थापित करने के विजन को पूरा करेंगे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories