कल 10 जून को वलयाकार सूर्य ग्रहण: जानें कहां-कहां दिखाई देगा

कल 10 जून को वलयाकार सूर्य ग्रहण: जानें कहां-कहां दिखाई देगा
Please click to share News

Garh Ninad Samachar 

कल (आज) 10 जून  को एक वलयाकार सूर्य ग्रहण होने जा रहा है। यह भारत में अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख के कुछ हिस्सों को छोड़कर सूर्यास्त से कुछ मिनट पहले दिखाई नहीं देगा। वलयाकार सूर्य ग्रहण तब होता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में और लगभग एक ही तल पर आ जाते हैं। यह आंशिक ग्रहण है जब आकाश में अग्नि का वलय दिखाई देता है।

एम पी बिड़ला तारामंडल के निदेशक देबिप्रसाद दुआरी ने कहा कि ग्रहण का मार्ग अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में देश के उत्तर-पूर्वी छोर को छोड़कर भारत के लगभग किसी भी हिस्से को नहीं छूएगा। “अरुणाचल प्रदेश में लोग सूर्यास्त से ठीक पहले, चंद्रमा से ढके सूर्य का एक छोटा अंश देख सकते हैं, जो कि क्षितिज में बहुत कम है, जो स्थिति के आधार पर अधिकतम 3-4 मिनट तक रहता है।” 

अरुणाचल प्रदेश में दिबांग वन्यजीव अभयारण्य के आसपास से शाम लगभग 5:52 बजे सूर्य ग्रहण का एक बहुत छोटा सा हिस्सा देखा जा सकता है। लद्दाख के उत्तरी हिस्से में, जहां शाम करीब 6.15 बजे सूरज डूबेगा, घटना के अंतिम चरण शाम करीब 6 बजे देखे जा सकते हैं।

आंशिक ग्रहण भारतीय मानक समय के लगभग 11:42 बजे शुरू होगा और कुंडलाकार ग्रहण दोपहर 3:30 बजे से प्रतीत होगा और 4:52 बजे तक जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि आंशिक ग्रहण भारतीय समयानुसार शाम करीब 6:41 बजे समाप्त होगा।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories