लोकपाल मनरेगा को अब तक मिली 13 शिकायतें

लोकपाल मनरेगा को अब तक मिली 13 शिकायतें
Please click to share News

नई टिहरी। लोकपाल मनरेगा जेपी नौटियाल ने बताया की कोरोना काल के कारण मनरेगा संबंधित शिकायतें बहुत कम प्राप्त हो रही हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 12 शिकायतें प्राप्त हुई हैं जिनमें से 7 का निवारण किया गया है। शेष पांच शिकायतों पर कार्यवाही जारी है। 

नौटियाल ने बताया की हाल ही में एक और शिकायत विकासखंड जौनपुर से आयी है। सभी मामलों पर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार मनरेगा से संबंधित शिकायतें लोकपाल कार्यालय विकास भवन नई टिहरी को भेजी जा सकती हैं। इसके लिए टोल फ्री नंबर 18001803100 या  मोबाइल नंबर- 7060882360 पर शिकायत दर्ज की जा सकती है। 

लोकपाल मनरेगा ने बताया कि भारत सरकार ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव महोदय ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मनरेगा शिकायतों के प्रचार प्रसार हेतु विकासखंड स्तर पर बाल राइटिंग/ शिकायत पेटी लगवाने के स्पष्ट दिशा निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में मेरे द्वारा सभी खंड विकास अधिकारी/ कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा को निर्देश जारी किए गए हैं।

नौटियाल ने कहा कि मनरेगा कार्यों में हो रही अनियमितता जैसे जॉब कार्ड,मजदूरी भुगतान, फर्जी भुगतान, अवशेष भुगतान, निर्माण कार्य की गुणवत्ता संबंधी शिकायतें  प्राप्त होने पर उनकी जांच कराई जाती है। जांच में दोषी पाए जाने पर मनरेगा एक्ट की धारा 25 के अनुसार अर्थदंड का भी प्रावधान है। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories