प्रधानमंत्री ने वाराणसी में किया कई विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने वाराणसी में किया कई विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास
Please click to share News

वाराणसी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में 100 बेड की एमसीएच विंग, गोदौलिया में मल्टीलेवल पार्किंग, गंगा नदी में पर्यटन विकास के लिए रो-रो जहाज और वाराणसी गाजीपुर राजमार्ग पर थ्री लेन फ्लाईओवर ब्रिज सहित विभिन्न सार्वजनिक परियोजनाओं और कार्यों का उद्घाटन किया। करीब 744 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उदघाटन किया।

839 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं और लोक निर्माणों का शिलान्या

।उन्होंने लगभग 839 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं और लोक निर्माणों का शिलान्यास भी किया। इनमें सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीआईपेट) के सेंटर फॉर स्किल एंड टेक्निकल सपोर्ट, जल जीवन मिशन के तहत 143 ग्रामीण परियोजनाएं और करखियांव में आम और सब्जी इंटीग्रेटेड पैक हाउस शामिल हैं

कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए की प्रशंसा

सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने पिछले कुछ महीनों में उन कठिन दिनों को याद किया जब म्यूटेटेड कोरोना वायरस ने पूरी ताकत से हमला किया। प्रधानमंत्री ने इस चुनौती से निपटने में उत्तर प्रदेश और काशी के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा “ कठिन दिनों में भी काशी ने यह दिखाया है कि वह कभी ठहरती नहीं , कभी थकती नहीं।“ 

काशी पूर्वांचल का बड़ा मेडिकल हब बनता जा रहा है

श्री मोदी ने उत्तर प्रदेश में चिकित्सा बुनियादी ढांचे में तेजी से हो रहे सुधारों को गिनाया। पिछले चार साल में मेडिकल कॉलेजों की संख्या चार गुना बढ़ी है। कई मेडिकल कॉलेज पूरा होने के विभिन्न चरणों में हैं। श्री मोदी ने राज्य में स्थापित किए जा रहे लगभग 550 ऑक्सीजन संयंत्रों की चर्चा की जिनमें से 14 का उद्घाटन आज किया गया। कहा कि हाल ही में घोषित 23000 करोड़ रुपये के पैकेज से उत्तर प्रदेश को मदद मिलेगी। 

8000 करोड़ की योजनाओं पर चल रहा काम

उन्होंने कहा कि राजमार्ग,फ्लाई ओवर, रेलवे ओवरब्रिज, भूमिगत वायरिंग, सीवर और पेयजल की समस्याओं का समाधान, पर्यटन को बढ़ावा देने जैसी परियोजनाओं को सरकार की ओर से अभूतपूर्व तरीके से आगे बढ़ाया गया है। उन्होंने बताया “ वर्तमान में भी 8000 करोड़ की योजनाओं पर काम चल रहा है।”

वाराणसी गाजीपुर पर पुल बनने से मिलेगा लाभ

उन्होंने कहा कि स्वच्छता और गंगा तथा काशी की सुंदरता ही आकांक्षा और प्राथमिकता है। इसके लिए हर मोर्चे पर सड़क, सीवेज ट्रीटमेंट, पार्कों और घाटों के सौंदर्यीकरण जैसे काम किए जा रहे हैं। पंचकोसी मार्ग को चौड़ा किए जाने , वाराणसी गाजीपुर पर पुल बनने से कई गांवों और आसपास के शहरों को मदद मिलेगी।

रो-रो सेवा और क्रूज सेवा से पर्यटन को बढ़ावा

प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरे शहर में बड़े एलईडी स्क्रीन लगाए गए हैं और घाटों पर नवीनतम प्रौद्योगिकी सूचना बोर्ड काशी आने वाले आगंतुकों के लिए काफी सहायक साबित होंगे। यह भी बताया कि आज उद्घाटन किए गए रो-रो सेवा और क्रूज सेवा से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि रुद्राक्ष केंद्र,जिसका आज उद्घाटन किया जा रहा है, शहर के कलाकारों को एक विश्व स्तरीय मंच प्रदान करेगा।

उत्तर प्रदेश तेजी से देश के अग्रणी निवेश स्थान के रूप में उभर रहा है

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश तेजी से देश के अग्रणी निवेश स्थान के रूप में उभर रहा है। देश में कृषि बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण के लिए 1 लाख करोड़ रुपये का विशेष कोष बनाया गया है जिससे अब हमारी कृषि मंडियों को भी फायदा होगा। यह देश के कृषि बाजारों की व्यवस्था को आधुनिक और सुविधा संपन्न बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

जनता को कोरोना के खिलाफ सतर्क रहने की दिलाई याद

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता की यह जिम्मेदारी है कि वह कोरोना को फिर ताकतवर न होने दे। उन्होंने आगाह किया कि महामारी की गति धीमी होने के बावजूद कोई भी लापरवाही बड़ी लहर को आमंत्रित कर सकती है। उन्होंने सभी से प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने और “सभी के लिए टीका-सभी के लिए मुफ्त” अभियान के तहत टीका लगवाने का आह्वान किया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories