प्रधानमंत्री ने श्री के. कामराज को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री ने श्री के. कामराज को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की
Please click to share News

नई दिल्ली प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने श्री के.कामराज को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, “महान श्री के.कामराज को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। 

उन्होंने राष्ट्रीय विकास और सामाजिक अधिकारिता के प्रति अपना जीवन समर्पित कर दिया। शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और महिला अधिकारिता पर उनका जोर निरंतर भारत के लोगों को प्रेरित करता रहा है।”

कौन थे के. कामराज

कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे के.कामराज का जन्म 1903 में हुआ था। उनकी मृत्यु 1975 में हुई। वह तत्कालीन मद्रास राज्य (अब तमिलनाडु) के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के कद्दावर नेता थे । जिन्होंने लाल बहादुर शास्त्री और इंदिरा गांधी को प्रधानमंत्री बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। बाद में गांधी से मतभेदों के चलते कांग्रेस का विभाजन भी हो गया था।के. कामराज साल 1954 से 9 सालों तक राज्य के मुख्यमंत्री थे। उन्होंने विधानसभा में विरुधुनगर और गुडियाथम विधानसभा क्षेत्रों और संसद में विरुधुनगर और नागरकोइल निर्वाचन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व किया था।

उन्होंने राज्य में औद्योगिक और शैक्षिक विकास के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने नामांकन में सुधार के लिए सरकारी स्कूलों में दोपहर भोजन योजना लागू की और राज्यभर में हजारों नए स्कूल खोले साथ ही कई जलाशयों का निर्माण कराया था। राष्ट्र के लिए उनकी सेवाओं के सम्मान में उन्हें 1976 में मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories