पुष्कर धामी बने उत्तराखंड के 11वें सीएम

पुष्कर धामी बने उत्तराखंड के 11वें सीएम
Please click to share News

देहरादून। उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में पुष्कर सिंह धामी के नाम की घोषणा कर दी गयी है । भाजपा विधायक दल की बैठक में उनके नाम की घोषणा की गयी है। अब धामी नये मुख्यमंत्री बन गये हैं। दिनभर से कई नामों पर मीडिया में चर्चा होती रही। अंततः धामी उत्तराखंड के नए निज़ाम बन गए। बता दें श्री धामी  राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी के खासमखास माने जाते हैं। आज ही शपथ ग्रहण हो सकता है। श्री धामी सौम्य कड़क एवम युवाओं की धड़कन हैं।

सीएम बनने के बाद श्री पुष्कर धामी ने राष्ट्रीय नेतृत्व का आभार जताया। विश्वास दिलाया कि वह हर चुनौती को स्वीकार करेंगे।

निवर्तमान मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कल देर रात राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। रावत ने कहा था कि वर्तमान समय में उत्तराखंड में उप चुनाव कराना संभव नहीं है इसलिए जनप्रतिनिधि कानून की धारा 151-A के तहत वह अपना इस्तीफा सौंप रहे हैं। कल ही मुख्यमंत्री दिल्ली से देहरादून पहुंच गए थे।

बता दे तीरथ सिंह रावत को 3 महीने पहले ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री की कमान सौंपी गई थी।

तीरथ सिंह रावत ने कल रात दस बजे प्रेस कांफ्रेंस की ।अपनी उपलब्धियों का बखान किया और चल दिए। मीडिया की तमाम कोशिशों के बाबजूद उन्होंने इस्तीफे पर पत्ते नही खोले।

जानते हैं कौन हैं पुष्कर धामी

पिथौरागढ़ के टुंडी गांव में 16 सितंबर 1975 को जन्मे पुष्कर धामी ने लखनऊ विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएट किया है। व्यावसायिक शिक्षा में उन्होंने मानव संसाधन प्रबंधन और औद्योगिक संबंध से मास्टर डिग्री ली है। वह दो बार भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं।

सैनिक पुत्र होने के नाते राष्ट्रीयता, सेवा भाव एवं देशभक्ति को ही उन्होंने धर्म के रूप में अपनाया. आर्थिक अभाव में जीवन यापन कर सरकारी स्कूलों से प्राथमिक शिक्षा ग्रहण की. तीन बहनों के पश्चात अकेला पुत्र होने के नाते परिवार के प्रति जिम्मेदारियां हमेशा बनी रहीं ।

1990 से 1999 तक ABVP में विभिन्न पदों पर रहे।लखनऊ विश्वविद्यालय में धामी छात्र समस्याओं को उठाने के लिए जाने जाते थे. 1990 से 1999 तक वो ABVP के विभिन्न पदों पर रहे। धामी लखनऊ में संपन्न हुए ABVP के राष्ट्रीय सम्मेलन के संयोजक और संचालक रहे हैं जो बड़ी बात है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories