रफ्तार पकड़ रहा है वाहन उद्योग, टॉप 5 सेलिंग कारों में शामिल रही यह करें

रफ्तार पकड़ रहा है वाहन उद्योग, टॉप 5 सेलिंग कारों  में शामिल रही यह करें
Please click to share News

नई दिल्ली। जुलाई महीने में कोरोना काल में ज्यों ज्यों ढील दी गयी और टीकाकरण अभियान तेज हुआ त्यों त्यों ऑटो सेक्टर ने भी रफ्तार पकड़ी है। बात मारुति सुजुकी की करें तो जुलाई महीने से सुजुकी ने बिक्री में शानदार बढ़ोतरी दर्ज की है। पिछले महीने देश में बिकने वाले पांच कारों में से चार मारुति सुजुकी की थीं। कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर के बाद लागू हुए प्रतिबंधों से बिक्री का आंकड़ा काफी नीचे चला गया था। लेकिन अब एक बार फिर ऑटो सेक्टर की बिक्री ने रफ्तार पकड़ी है। भारी मांग के कारण कुछ वाहनों का वेटिंग पीरियड 8 महीने तक पहुंच गया है। 

जुलाई 2021 में देश में बेचे गए टॉप 5 कार मॉडल इस प्रकार हैं-

1. Maruti WagonR

Maruti WagonR (मारुति वैगनआर) लगातार दूसरे महीने भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की सूची में सबसे आगे है। न्यू जनरेशन मारुति वैगनआर की पिछले महीने 22,836 यूनिट्स की बिक्री हुई। इस साल जून के बाद से यह एक अहम बढ़ोतरी है। जून के महीने में मारुति ने वैगनआर की 19,447 यूनिट्स बेचीं थीं। पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में वैगनआर ने करीब 70 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है।

2. Maruti Swift

जुलाई में स्विफ्ट हैचबैक की 18,434 यूनिट्स की बिक्री हुई, जो जून में बेची गई 17,272 यूनिट्स से ज्यादा है। स्विफ्ट भारत की सबसे ज्यादा बिक्री करने वाले कार निर्माता के लिए लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाली कारों में से एक रही है। इस कार में नए इंजन के साथ ही अपडेटेड फीचर्स और तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिससे ये बेहतर माइलेज देती है।

 3. Maruti Baleno

मारुति की एक और प्रीमियम हैचबैक कार Baleno (बलेनो) जुलाई में टॉप 10 कारों की सूची में तीसरे नंबर पर रही है। इस साल जून के महीने में भी बलेनो तीसरे स्थान पर ही बनी हुई थी। मारुति ने पिछले महीने बलेनो की 14,729 यूनिट्स बेचीं, जबकि पिछले महीने में इसकी 14,701 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। पिछले साल जुलाई में मारुति ने बलेनो की 11,575 यूनिट बेची थी। 

4. Maruti Ertiga

बात करें मारुति की 7-सीटर Ertiga (अर्टिगा) की तो यह चौथे स्थान पर रही। बता दें कि पिछले महीने सबसे ज्यादा बिकने वाले वाहनों की सूची से अर्टिगा तीन स्थान ऊपर चढ़ गई है। यह ऐसे समय में हुआ है जब मारुति के प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों जैसे ह्यूंदै और टाटा मोटर्स ने तीन-पंक्ति वाली एसयूवी सेगमेंट में देर से एंट्री की है। मारुति ने जुलाई में अर्टिगा की 13,434 यूनिट्स बेचीं, जबकि जून में इसकी 9,920 यूनिट्स बिकीं थीं। 

5. Hyundai Creta

बात करते हैं क्रेटा एसयूवी की तो पिछले महीने 13,000 Creta (क्रेटा) एसयूवी बेचीं, जो जून में बेची गई 9,941 यूनिट्स से ज्यादा थीं। पिछले साल जुलाई में Hyundai ने Creta की 11,549 यूनिट्स बेची थीं। क्रेटा एसयूवी ने जुलाई 2020 की तुलना में जुलाई 2021 में लगभग 13 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस एसयूवी के लिए कुछ शहरों में वेटिंग पीरियड 8 महीनों तक पहुंच गया है। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories