बड़ी खबर: नीरज चोपड़ा ने जेबलिनथ्रो में कई सालों बाद दिलाया पहला गोल्ड, तो बजरंग पुनिया ने ब्रॉन्ज

बड़ी खबर: नीरज चोपड़ा ने जेबलिनथ्रो में कई सालों बाद दिलाया पहला गोल्ड, तो बजरंग पुनिया ने ब्रॉन्ज
Please click to share News

बड़ी खबर: Tokyo Olympics में नीरज चोपड़ा ने भारत को पहली बार एथलेटिक्स में गोल्ड दिलायी है। आज शनिवार को नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में गोल्ड पर निशाना साधा। उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 87.58 मीटर का है। तो वहीं बजरंग पुनिया ने ब्रॉन्ज दिलाकर भारत का नाम रोशन किया है। गोल्ड मेडल जीतने पर पूरे देश में जश्न का माहौल है।

टोक्यो ओलंपिक 2020 का आज 16वां दिन है। भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने फाइनल मुकाबला जीत लिया है। ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत को 13 साल बाद दूसरा गोल्ड मिला है। बता दें कि बीजिंग ओलंपिक 2008 में पहली बार दिग्गज शूटर अभिनव बिंद्रा ने स्वर्ण पदक हासिल किया था।

संक्षिप्त परिचय

बता दें , नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर, 1997 को हुआ था। नीरज चोपड़ा रोर (क्षत्रिय) समुदाय से हैं. वह हरियाणा के पानीपत जिले के खंडरा गांव से हैं. उनकी शिक्षा डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़ से हुई।वह भाला फेंकने वाले खिलाड़ी हैं। अंजू बॉबी जॉर्ज के बाद किसी विश्व चैम्पियनशिप स्तर पर एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक को जीतने वाले वह दूसरे भारतीय हैं। 

टोक्यो ओलंपिक में यह भारत का पहला गोल्ड मेडल है और अब पदकों की कुल संख्या 7 हो गई है, जिसमें एक गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं।

 

बजरंग पूनिया ने जीता ब्रॉन्ज

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने पुरुषों की 65 किग्रा फ्रीस्टाइल में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। ओलंपिक में बजरंग का यह पहला मेडल है। बजरंग ने  कजाखिस्तान के पहलवान दौलत नियाजबेकोव (Doulet Niyazbekov) को एकतरफा मुकाबले में पटखनी देते हुए उन्हें 8-0 से धूल चटा दी। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories