कारोबार: ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर रिवर्स गियर में 15 अगस्त को होने वाला है लॉन्च, 499 की टोकन राशि पर बुकिंग के लिए उपलब्ध

कारोबार: ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर रिवर्स गियर में 15 अगस्त को होने वाला है लॉन्च, 499 की टोकन राशि पर बुकिंग के लिए उपलब्ध
Please click to share News

नई दिल्ली। ओला इलेक्ट्रिक के अनुसार Ola Electric Scooter को रिवर्स मोड के साथ पेश किया जाएगा। कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल ने सोशल मीडिया पर ओला ई-स्कूटर को रिवर्स गियर में चलाते हुए एक वीडियो भी पोस्ट किया है। 

15 अगस्त को होने वाला है लॉन्च

उन्होंने कैप्शन में लिखा था, “जलवायु परिवर्तन को उलटने के लिए एक क्रांति!” ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर देश में 15 अगस्त को लॉन्च होने वाला है। कंपनी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, “आप ओला स्कूटर को अविश्वसनीय स्पीड से रिवर्स कर सकते हैं।” ओला ई-स्कूटर इस समय 499 की टोकन राशि पर बुकिंग के लिए उपलब्ध है। 

1 लाख हो सकती है कीमत

उन्होंने बताया कि यह राशि रिफंडेबल है यानी बुकिंग कैंसल करने पर ग्राहक को पैसे वापस कर दिए जाएंगे। जुलाई के आखिर में बुकिंग शुरू करने के बाद से कंपनी को अब तक देश भर के 1,000 से अधिक शहरों से बुकिंग मिल चुकी है। स्कूटर की कीमत लगभग एक लाख होने की उम्मीद है और यह राज्यों की सब्सिडी के बाद और कम हो सकती है। 

3 वेरिएंट में होगा पेश

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को तीन वेरिएंट में पेश किए जाने की संभावना है। कंपनी द्वारा फाइल किए गए नए दस्तावेजों से पता चला है कि स्कूटर को Series S (सीरीज एस) कहे जाने की संभावना है। कंपनी ने अन्य दो नामों – S1  और S1 Pro के लिए भी पेटेंट दायर किया है। 

100 किमी प्रति घण्टा होगी स्पीड

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड के साथ आएगा। हालांकि हाल ही में कंपनी ने ऐसा इशारा किया था जिसके बाद इस स्कूटर के बारे में ज्यादातर चर्चा यह है कि एक बार फुल चार्ज किए जाने के बाद यह 150 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। 

बैटरी ढाई घंटे में फुल चार्ज

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3Kw और 6Kw के बीच के इलेक्ट्रिक मोटर होने की संभावना है। यह लगभग 50 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है। कंपनी के चार्जर नेटवर्क का इस्तेमाल कर ओला स्कूटर को सिर्फ 18 मिनट में 50 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। जिसके बाद यह करीब 75 किलोमीटर तक की दूरी आसानी से तय कर सकता है। इसे पूरी तरह से रिचार्ज होने में लगभग 2 घंटे 30 मिनट का समय लगेगा। 

10 रंगों में मिलेगा स्कूटर

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में, कंपनी ने पुष्टि की है कि स्कूटर को 10 रंग विकल्पों में पेश किया जाएगा जिसमें लाल,नीला, पीला, सिल्वर, गोल्ड, गुलाबी, काला, नीला, ग्रे और सफेद रंग शामिल हैं।  

शुरुआती चरण में 20 लाख इलेक्ट्रिक स्कूटर उतारने की योजना

कैब-एग्रीगेटर से ईवी निर्माता बनी कंपनी के मुताबिक इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्लांट ओला फ्यूचर फैक्ट्री का पहला चरण जल्द ही चालू हो जाएगा। फैक्ट्री को रिकॉर्ड समय में चालू करने के लिए 10 मिलियन (एक करोड़) से ज्यादा मानव-घंटे की योजना बनाई गई है। फैक्ट्री शुरुआती चरण में 20 लाख इलेक्ट्रिक स्कूटर उतार सकेगी। मेगा फैक्ट्री इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की एक रेंज के लिए ओला के ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब (वैश्विक विनिर्माण केंद्र) के रूप में काम करेगी। इस प्लांट में तैयार किए गए ईवी को पूरे भारत में बेचा जाएगा और यूरोप, यूके, लैटिन अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात किया जाएगा।

10 हजार को रोजगार जी उम्मीद

ओला फैक्ट्री के भारत में सबसे ज्यादा ऑटोमेटिक होने का दावा किया जा रहा है। क्योंकि यह ओला के अपने AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) इंजन और तकनीकी स्टैक द्वारा संचालित होगा जो सभी कारखाने के संचालन में गहराई से इंटीग्रेटेड होगा। फैक्ट्री के पूरी तरह से चालू होने पर लगभग 5,000 रोबोट और ऑटोमेटेड गाइडेड व्हीकल्स (स्वचालित निर्देशित वाहन) तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा, कंपनी का दावा है कि इंडस्ट्री 4.0 टेक्नोलॉजी को शामिल करने के बावजूद इस कारखाने में 10,000 नौकरियां पैदा होंगी।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories