एग्री टूरिज्म व होम स्टे के माध्यम से गुलजार होगा नटीण गांव

एग्री टूरिज्म व होम स्टे के माध्यम से गुलजार होगा नटीण गांव
Please click to share News

उत्तरकाशी । टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए मंगलवार को जिलाधिकारी श्री मयूर दीक्षित विकास खंड भटवाड़ी के नटीण गांव पहुँचे। कोविड-19 के कारण प्रभावित पर्यटन गांवों में आधारभूत सुविधाएं दुरुस्त करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए।

जिलाधिकारी ने चौपाल लगाकर देर सांय तक ग्रामीणों की समस्या सुनीं। ग्रामीणों द्वारा गांव में पानी की सुचारू व्यवस्था करने,मंदिर परिसर की सुरक्षा दीवार लगाने,गांव के बीच बरसाती नाले में सुरक्षात्मक कार्य कराने एवं विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने की मांग की गई।

जिलाधिकारी ने किसानों को पारंपरिक खेती के इतर ऑर्गेनिक खेती करने के साथ ही नकदी फसलों के उत्पादन पर भी जोर दिया। ताकि ग्रामीणों की आजीविका के साथ आर्थिकी भी मजबूत हो सकें। उन्होंने कहा कि नटीण गांव में निर्माणाधीन हेलीपैड के अस्तित्व में आने से भविष्य में यहां और अधिक टूरिस्ट बढ़ने की प्रबल सम्भावना है। उन्होंने जिला पर्यटन विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि गांव को होम स्टे योजना से जोड़ा जाय, ताकि ग्रामीणों को उनके घर पर ही रोजगार मिल सकें।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने उद्योग विभाग से लाभान्वित उद्यमी राजकेन्द्र के होम स्टे का भी उद्घाटन किया। होम स्टे बनाने पर जिलाधिकारी ने उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी। तथा गांव के अन्य लोगों को भी होम स्टे से जोड़ने के लिए प्रेरित करने को कहा। 

इस दौरान खंड विकास अधिकारी भटवाड़ी दिनेशचन्द्र जोशी,पूर्व प्रधान वीरेंद्र सिंह रावत,राजकेन्द्र,विजय रावत,कमला देवी सहित ग्रामीण उपस्थित थे। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories