रजिस्ट्रार कानूनगो का स्पष्टीकरण तलब

रजिस्ट्रार कानूनगो का स्पष्टीकरण तलब
Please click to share News

नई टिहरी । जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने तहसील कंडीसौड़ का निरीक्षण 

के दौरान तहसील कार्यालय एवं परिसर में अव्यवस्था एवं गंदगी को लेकर कड़ी नाराजगी जताते हुए नजारत अधिकारी दर्शनलाल थपलियाल को कार्यशैली में सुधार लाने व रजिस्ट्रार कानूनगो गंगा पेटवाल का स्पष्टीकरण तलब किया है। 

तहसील क्षेत्रान्तर्गत आपदा से क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे संबंधी दस्तावेजों के निरीक्षण में पाया गया कि दो राजस्व उपनिरीक्षक क्षेत्रों से लगभग 200 मामलों में से 133 को फसल क्षति का मुआवजा वितरित किया गया। जिसमें से 21 प्रभावितों का मुआवजे की राशि खाता संख्या में त्रुटि के कारण वापस राजस्व विभाग के खाते में आयी है। 

जिस पर जिलाधिकारी ने रजिस्ट्रार कानूनगो को निर्देश दिए कि जितने भी लोगों को फसलों की क्षति का मुआवजा वितरित किया गया है उसको वेरीफाई करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि यह स्पष्ट हो सके कि जिन व्यक्तियों को मुआवजा दिया गया है उनके खाते में मुआवजे की धनराशि पहुंची भी है या नहीं। वहीं जमीन नामांतरण के दौरान जारी होने वाले घोषणा पत्रों को सह-खाता धारकों सहित सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा करने के निर्देश दिए ताकि ऐसे मामलों में पारदर्शिता बनी रहे। 

क्षेत्र में राजस्व पुलिस के मामलों की जांच में कुल 12 मामले पाए गए जिसमे से 4 रेगुलर पुलिस को स्थानांतरित, 4 पर आरोप पत्र जारी व 4 पर विवेचना जारी होने पाया गया। वही तहसील कोर्ट में जमीन नामांतरण के भी  24 मामले लम्बित पाए गए जिनको शीघ्र निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए है। 

इसके अलावा जिलाधिकारी ने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी को निर्देश दिए कि वह अपने कार्यों के साथ-साथ तहसील के सभी पटलो का निरीक्षण करते हुए दस्तावेजों व भवन की स्थिति को प्राथमिकता के आधार पर दुरुस्त करें। 

इसके उपरांत जिलाधिकारी ने राजस्व उपनिरीक्षक चौकी छाम का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण में अतिक्रमण, संदर्भ व दैनिकी से सम्बन्धी पंजिका प्रस्तुत नहीं किये जाने पर जिलाधिकारी ने राजस्व उपनिरीक्षक को कड़ी फटकार लगाते अतिक्रमण पंजिका बनाने के निर्देश दिए है। वहीं संदर्भ व दैनिकी पंजिका के अवलोकन हेतु एसडीएम को निर्देश दिए है। 

पटवारी चौकी छाम का 1989 के बाद राजस्व विभाग के किसी भी सक्षम अधिकारी द्वारा निरीक्षण नहीं किया जाना पाया गया।   जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छाम के निरीक्षण के दौरान उपस्थिति पंजिका, प्रसव कक्ष व एएनएम सेंटर का जायजा लिया। 

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी  एएनएम सूचित रावत को आयरन और कैल्शियम की दवाओं के वितरण का लेखा-जोखा रजिस्टर में दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। 

मौके पर उप जिलाधिकारी रविन्द्र ज्वान्ठा, तहसीलदार किशन सिंह महंत, कानूनगो/राजस्व निरीक्षक विजेंद्र रमोला आदि उपस्थित थे। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories