शिक्षा प्रेरकों, आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने सीएम को सौंपा ज्ञापन

शिक्षा प्रेरकों, आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने सीएम को सौंपा ज्ञापन
Please click to share News

उत्तराखंड जल संस्थान दैनिक/संविदा कर्मियों ने नियमितीकरण को लेकर दिया ज्ञापन, समान कार्य के लिए समान वेतन की मांग

नई टिहरी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के टिहरी आगमन पर विभिन्न संगठनों ने अपने ज्ञापन सौंपकर उन्हें समस्याओं से अवगत कराया। सीएम ने संगठनों को जनहित की समस्याओं के निराकरण का भी भरोसा दिलाया। 

इस मौके पर शिक्षा प्रेरक संगठन (उत्तराखंड) केंद्रीय कार्यालय ग्राम-पिपली पट्टी-सारज्यूला ब्लॉक-चंबा जनपद-टिहरी गढ़वाल की ओर से प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती सुनीता पंवार ने शिक्षा प्रेरकों के समायोजन को लेकर ज्ञापन दिया।

श्रीमती पंवार ने बताया कि साक्षर भारत कार्यक्रम के अन्तर्गत 2009-10 से कार्यरत शिक्षा प्रेरकों के समायोजन के संबंध में कई बार पत्राचार किया गया मगर अभी तक समायोजन नहीं किया गया है।

ज्ञापन में कहा गया है कि शिक्षा प्रेरक जो कि साक्षर भारत कार्यक्रम के अन्तर्गत ग्राम पंचायत स्तर पर 2009-10 से कार्य कर रहे थे को भारत सरकार की ओर से दो हजार रुपये प्रतिमाह प्रत्येक प्रेरक को दिया जाता था उसमें राज्य सरकार की ओर से एक हजार रुपये प्रतिमाह की वृद्धि की गई थी। लेकिन अब सरकार ने उन्हें बेरोजगार कर दिया है।

प्रदेश अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि शिक्षा प्रेरकों ने निरक्षरों को साक्षर करने के साथ-साथ बी०एल०ओ० व अन्य सरकारी कार्यों में बेहतर सेवाएं दी है, लेकिन अब शिक्षा प्रेरकों को सरकार ने बेरोजगार कर दिया है, जो प्रेरकों के साथ अन्याय है।

संगठन ने मांग की है कि सभी शिक्षा प्रेरकों को आउटसोर्सिंग के माध्यम से शिक्षा विभाग में योग्यता के अनुसार समायोजित किया जाये। या उपनल के माध्यम से किसी भी विभाग में समायोजित किया जाये।  अगर ऐसा संभव नहीं हो तो राज्य सरकार की ओर से वन प्रहरी व बी०एल०ओ के पद पर प्रेरकों को समायोजित करते हुए सभी शिक्षा प्रेरकों को राज्य कर्मचारी घोषित किया जाए। 

आशा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मांग

आशा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भी मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा। आशा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने राज्य कर्मचारी का दर्जा देने, 21000 मानदेय देने, बीमा लाभ देने तथा दाई संगठन, भोजन माता संगठन ने मानदेय बढ़ाने की मांग की।

जल संस्थान दैनिक/संविदा कर्मियों ने नियमितीकरण को लेकर दिया ज्ञापन

उत्तराखंड जल संस्थान, कर्मचारी यूनियन शाखा नई टिहरी ने भी नई टिहरी में वर्षों से तैनात दैनिक/ संविदा में कार्यरत जूनियर फिटर, सफाई सुपरवाइजर, सफाईकर्मी ,कम्प्यूटर ऑपरेटर व वाहन चालकों के नियमितिकरण को लेकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में कहा गया है कि उत्तराखंड राज्य बनने के बाद से पेयजल और सीवर जैसी आवश्यक सेवाओं के मद्देनजर नई टिहरी में दैनिक/ संविदा के तहत कर्मचारियों द्वारा निरंतर अपनी सेवाएं दी जा रही है। जिन्हें अभी तक नियमित नहीं किया गया है। यही नहीं उक्त कर्मी वर्षों से समान कार्य के लिए समान वेतन की मांग करते आ रहे हैं। कमेटी गठित होने के बावजूद अभी तक इन्हें अल्प वेतन दिया जा रहा है जिससे परिवार का पालन पोषण करना मुश्किल हो गया है। 

यूनियन के जिलाध्यक्ष जे एस राणा व सचिव सुरेन्द्र दत्त नौटियाल ने आरोप लगाया कि उत्तराखंड जल संस्थान में समय समय पर दैनिक कर्मियों को नियमित किया गया मगर केवल टिहरी जल संस्थान में कार्यरत 48  कर्मचारियों को अभी तक नियमित नहीं किया गया है। उन्होंने उक्त कर्मचारियों को खाली पदों पर नियमित/समायोजित करने, समान कार्य के लिए समान वेतन देने अथवा one time settlement प्रक्रिया के तहत समायोजित करने की मांग की है 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories