राजनीति में सक्रिय हूं, पेशेवर नहीं- राजेश्वर पैन्यूली

राजनीति में सक्रिय हूं, पेशेवर नहीं- राजेश्वर पैन्यूली
Please click to share News

अफवाहों पर ध्यान न दें, 2022 के विधानसभा चुनावों में प्रताप नगर से कांग्रेस का प्रबल दावेदार हूं

नई टिहरी। सोशल एक्टिविस्ट राजेश्वर प्रसाद पैन्यूली ने कहा कि ‘वह राजनीति में सक्रिय हैं भले ही यह उनका पेशा नहीं है।’ क्षेत्र के विकास के लिए वह  लगातार संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने दो बड़ी राष्ट्रीय पार्टियों पर सवाल खड़े किए और कि इनके द्वारा बफादार और कर्मठ कार्यकर्ताओं की उपेक्षा की जाती रही है जो ठीक नहीं है । 

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में अफवाह फैलाई जा रही है कि प्रताप नगर में कांग्रेस का एक ही दावेदार है जबकि वह भी आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से प्रबल दावेदारी पेश करने जा रहे हैं। कहा कि उनका भले ही राजनीति पेशा नहीं है लेकिन सक्रिय राजनीति में हैं और लगातार जन समस्याओं को लेकर मुखर रहते हैं। 

डोबरा पुल का थर्ड पार्टी से सुरक्षा ऑडिट हो

उन्होंने डोबरा चांठी पुल की सुरक्षा पर सवाल किया कि पुल का अभी तक थर्ड पार्टी से सुरक्षा ऑडिट तक नहीं कराया गया है। जो कि भविष्य में यहां के लोगों के लिए खतरा पैदा कर सकता है। उन्होंने मीडिया का धन्यवाद किया कि लगातार आपके सहयोग से ही लम्बे संघर्ष के बाद ही डोबरा-चांठी पुल को वर्तमान स्थिति तक पहुंचाने में हम सब सफल हो सके हैं। 

स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी और संस्कृत विद्यालय खुले

उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि बांध प्रभावित प्रतापनगर क्षेत्र में कोई बड़ा संस्थान जैसे स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी व संस्कृत संस्थान खुलें। टीएचडीसी के सीएसआर फंड का पैसा छोटी-छोटी अस्थायी गतिविधियों में खर्च करने के बजाय ऐसे बड़े कार्यों में लगे तो उसके दूरगामी परिणाम सामने आने लगेंगे।

यह बात सोशल एक्टिविस्ट राजेश्वर प्रसाद पैन्यूली ने आज रविवार को बौराड़ी में एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि प्रताप नगर क्षेत्र में बड़े एवं उच्च स्तर के संस्थान खुलें ताकि उसका लाभ पूरे क्षेत्र को मिले। सेम मुखेम में संस्कृत विद्यालय खुले जिसमें ज्योतिष आदि की जानकारी लोगों तक मिले।

क्षेत्र में जल्द लगेंगे चिकित्सा शिविर

कहा कि प्रतापनगर के ग्रामीण इलाकों में गत जून-जुलाई 2021 में कोरोना संक्रमण के दौरान लगाये जा रहे निशुल्क चिकित्सा शिविरों को मीडिया बंधुओं के माध्यम से ही आम लोगों तक सही सूचना सही वक्त पर पहुंचती रही, जिसका सीधा लाभ स्थानीय ग्रामीण जनों को मिला । 

पैन्यूली ने जानकारी दी की प्रतापनगर के कई ग्रामीण इलाकों में टी.एच.डी.सी. सेवा तथा पी.एच.डी. चैम्बर ऑफ कामर्स के ग्रामीण विकास फाउंडेशन (RDF) के सहयोग से निशुल्क चिकित्सा शिविरों कआ आयोजन किया जा रहा है। जो इलाके छूट जाएंगे वहां बिंदु संस्था निशुल्क चिकित्सा शिविरों को लगाएगी। सुदूर ग्रामीण क्षेत्र की जनता इस बार निशुल्क दवाइयों के साथ ही सचल अस्पताल मोबाईल मेडिकल जैन- टेली की सुविधा भी कैंप स्थल पर मिलेगी।

भल्डियाना में खुले केन्द्रीय विद्यालय 

पैन्यूली ने कहा कि अलग थलग पड़े थौलधार विकासखंड के भल्डियाना के लिए केन्द्रीय विद्यालय खोले जाने के लिए भी हम सबको प्रयास करने होंगे, ताकि सरकार पर पर्याप्त जन दबाव बनाया जा सके। 

अफवाहों पर ध्यान न दें

राजनीतिक मुद्दों पर अपना पक्ष रखते हुए कहा की मेरे बारे कुछ खास लोग तरह-तरह की अफवाहे फैलाने में व्यस्त है। कृपया अफवाहों पर ध्यान नहीं दे में कांग्रेस पार्टी में ही हूँ। अक्सर ही पत्रकार मित्रों व अन्य लोगों से पूछे जाने वाला सवाल की क्या में 2022 का विधान सभा चुनाव लड़ रहा हूँ? पर इतना ही कहूँगा की मैं राजनीति में लगातार सक्रिय हूँ और प्रताप नगर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी से टिकट का “दावा” भी किया है। मेरी जानकारी के अनुसार कई अन्य ने भी प्रतापनगर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी से चुनाव के लिए टिकट का दावा प्रस्तुत किया है। 

एक बार तू एक बार मैं की परिपाटी ठीक नहीं

पैन्यूली ने कहा कि मैं पहले भी तीन बार निर्दलीय चुनाव लड़ चुका हूं। जनता का अच्छा सपोर्ट मिलता रहा है और मैं उन लोगों में से नहीं हूँ जो की “बारी-बारी से एक बार तू एक बार मैं की परिपाटी को बस यूँ ही स्वीकार करलू परम्परा और अनुशासन के नाम पर बदलाव को दबाने वाली व्यवस्था के विरुद्ध में पहले भी लड़ा हूँ।

‘आप’ पर कसा तंज

पैन्यूली ने प्रतापनगर विधान सभा क्षेत्र के मुद्दों पर कहा की सभी फ्री बिजली की बात आजकल कह रहे है। इस विषय पर मैं अपने पहले के वक्तव्य को ही दुहराना चाहूंगा की प्रतापनगर सहित उससे जुड़े सभी बांध प्रभावित क्षेत्रों का निशुल्क बिजली पाना अधिकार है। यह उसे अपने अधिकार के रूप में मिलना ही चाहिए “दान” में नहीं।

फ्री बिजली हमारा अधिकार है 

कहा कि राज्य सरकार जिस टिहरी बांध के बिजली उत्पादन से लगभग 200 करोड़ रुपए का राजस्व लेती है, उससे हुई असुविधाओं के एवज में फ्री बिजली देना राज्य सरकार का कर्तव्य है और क्षेत्र वासियों का उन सुविधाओं पर अधिकार है।

राज्य सरकारों के साथ ही टी.एच.डी.सी. को भी सम्पूर्ण बांध प्रभावित प्रतापनगर विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए कहीं अधिक ठोस योजनाएं बनानी और सख्ती से लागू भी करवानी होगी। तभी कुछ सकारात्मक बदलाव आयेगा।

आम आदमी पार्टी से चुनाव लड़ने के सवाल को सिरे से नकारते हुए कहा कि वह सक्रिय कांग्रेसी हैं और पूरी उम्मीद है कि उन्हें कांग्रेस का टिकट मिलेगा। अगर वह विधानसभा पहुंचे तो कांग्रेस की ओर से किसे सीएम बनना पसंद करेंगे, ठहाके मारते हुए कहा कि मेरे में क्या कमी है। मैं क्यों नहीं?


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories