पानी की स्वच्छता परखने का महिलाओं को दिया प्रशिक्षण

पानी की स्वच्छता परखने का महिलाओं को दिया प्रशिक्षण
Please click to share News

चमोली। जल जीवन मिशन के तहत घर के नल में आने वाले पानी की स्वच्छता एवं गुणवत्ता को परखने के लिए हर गांव की पांच-पांच महिलाओं को प्रशिक्षण देने के साथ ही परीक्षण किट उपलब्ध कराई जा रही है। सोमवार को मुख्य विकास अधिकारी वरूण चौधरी की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में पानी की जांच के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

कार्यक्रम में कुजौं मैकोट, देवर खडोरा, क्वीरालू, बैडू आदि गांवों की पांच पांच महिलाओं को पानी की टेस्टिंग का प्रशिक्षण दिया गया। महिलाओं को पानी का नमूना लेने तथा इसमें रसायन की मात्रा मिलाकर पानी का पीएच, टरबीडीटी, कठोरता, क्लोराइड, क्षारीयता, शेष क्लोरीन, लोहतत्व, नाइट्रेट, फ्लोराइड तथा बेक्टोरियल परिक्षण के बारे में टेस्टिंग किट के माध्यम से जांच करने का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही घरों में पानी की स्वच्छता जांच के लिए महिलाओं को किट भी उपलब्ध कराई गई।

जल निगम के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि अगर पानी साफ नही आता है और पानी की गुणवत्ता निर्धारत मानकों के अनुरूप नही पाई जाती है तो इस बारे में अवगत कराए। विभाग द्वारा आवश्यक कदम उठाया जाएगा। 

इस अवसर पर जल निगम के अधीक्षण अभियंता महेन्द्र सिंह, अधिशासी अभियंता वीके जैन, जल संस्थान के अधिशासी अभियंता राजेश कुमार निर्वाल, एई जेएस पंवार, जेई संदीप मेहरा, यशवीर नेगी, वाटर टेस्टिंग प्रशिक्षक जयदीप किमोठी एवं विभिन्न गांवों की महिलाएं मौजूद रही।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories