FRI ने भारत कोकिंग कोल लिमिटेड धनबाद, झारखंड के सहयोग से निम्नीकृत भूमि की बहाली पर किया वेबिनार का आयोजन

FRI ने भारत कोकिंग कोल लिमिटेड धनबाद, झारखंड के सहयोग से निम्नीकृत भूमि की बहाली पर किया वेबिनार का आयोजन
Please click to share News

देहरादून। वन अनुसंधान संस्थान (FRI) ने भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (BCCL), धनबाद के सहयोग से निम्नीकृत भूमि की बहाली पर एक वेबिनार का आयोजन किया। मुख्य अतिथि श्री अरुण सिंह रावत, महानिदेशक, आईसीएफआरई और निदेशक, एफआरआई, देहरादून ने वेबिनार का उद्घाटन किया। श्री जे. पी. गुप्ता, निदेशक, तकनीकी (परियोजना एवं योजना), सदर्न ईस्टर्न कोल लिमिटेड (एसईसीएल), बिलासपुर और भारत कोकिंग कोल लिमिटेड, धनबाद ने विशिष्ट अतिथि के रूप में सभा को संबोधित किया।

श्री रावत ने अपने उद्घाटन भाषण में बीसीसीएल के साथ एफआरआई के जुड़ाव और खनन- बाहर क्षेत्रों के लिए एफआरआई द्वारा की गई महत्वपूर्ण पहलों पर प्रकाश डाला। वन अनुसंधान संस्थान ने बीसीसीएल धनबाद और एनसीएल सिंगरौली में खनन किए गए ओवरबर्डन को सफलतापूर्वक बहाल कर दिया है।

श्री जे. पी. गुप्ता ने कोयला खदानों के बारे में अपने ज्ञान और अनुभव और खनन क्षेत्रों में पर्यावरण की बहाली की संभावनाओं को साझा किया। श्री रंजीव कुमार, महाप्रबंधक एवं प्रमुख पर्यावरण प्रभाग, ने बीसीसीएल में जैविक सुधार की प्रगति पर एक झलक दी। उन्होंने लगभग 250 हेक्टेयर खनन क्षेत्र को बहाल करने के लिए बीसीसीएल द्वारा की गई गतिविधियों का वर्णन किया।

श्री एन. बाला, वैज्ञानिक-जी, एफआरआई ने खराब हुए क्षेत्रों को बहाल करने के अनुभवों पर एक व्याख्यान दिया। डॉ. ए कार्तिकेयन, वैज्ञानिक-एफ, इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेस्ट जेनेटिक्स एंड ट्री ब्रीडिंग, कोयंबटूर, तमिलनाडु ने लाभकारी रोगाणुओं का उपयोग करके खनन की गई भूमि के पुनर्ग्रहण पर अपना काम प्रस्तुत किया। डॉ. प्रशांत हजारिका, एसीटीओ, वर्षा वन अनुसंधान संस्थान जोरहाट, असम ने कोयला खदान की खराब हुई भूमि को बहाल करने के लिए एकीकृत जैविक दृष्टिकोण पर चर्चा की। 

डॉ. वी.पी. पंवार, प्रमुख, वन पारिस्थितिकी और जलवायु परिवर्तन प्रभाग, एफआरआई ने कार्यक्रम की तुलना करते हुए सदन को विभाग द्वारा निम्नीकृत भूमि के ईको-रिस्टोरेशन पर किए गए विभिन्न कार्यों की जानकारी दी।

वेबिनार में श्री राज कुमार, मुख्य प्रबंधक, हरीश कुमार सहायक प्रबंधक, बीसीसीएल धनबाद, बीसीसीएल के खनन, नागरिक और पर्यावरण विभागों के महाप्रबंधक, विभिन्न संभागों के विभाग प्रमुख और वन पारिस्थितिकी और जलवायु परिवर्तन विभाग के वैज्ञानिक और कर्मचारी उपस्थित थे।

कार्यक्रम का समापन वेबिनार के पाठ्यक्रम समन्वयक डॉ. तारा चंद द्वारा प्रस्तावित धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories