केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने हैली सेवाओं के साथ ही नये टर्मिनल का किया शुभारंभ

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने हैली सेवाओं के साथ ही नये टर्मिनल का किया शुभारंभ
Please click to share News

देहरादून: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज शुक्रवार दोपहर जौलीग्रांट हवाई अड्डे से जहां हेली सेवाओं का उद्घाटन किया, वहीं नव निर्मित  नये टर्मिनल भवन का भी लोकार्पण भी किया। 353 करोड़ की लागत से तैयार इस नए टर्मिनल से लोगों को फायदा होगा ऐसी उम्मीद है। इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं आला अधिकारी भी मौजूद रहे। इसी के साथ उड़ान योजना के तहत उत्तराखंड में कई रूटों पर हवाई सेवा शुरू हो गयी है। 

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि उत्तराखंड को भारत का केवल एयरोस्पोर्ट्स ही नहीं बल्कि ड्रोन स्पोर्ट्स का भी केंद्र बनना चाहिए। मुझे उम्मीद है कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में यह काम भी हो जाएगा।

बताते चलें कि नया टर्मिनल भवन आधुनिक मशीनों से लैस है। जिसमें 11 चेकिंग काउंटर की जगह 36 चेकिंग काउंटर बनाए गए हैं। यहां से सीधे जहाज में बैठने की सुविधा है। एस्केलेटर और लिफ्ट की सुविधा भी इसमें है। इसके साथ ही इस बिल्डिंग में 4 एरोब्रिज बनाए गए हैं।

नया टर्मिनल भवन पुरानी से 10 गुना बड़ा है। पुरानी बिल्डिंग में 150 यात्रियों की कैपेसिटी है, जबकि नई बिल्डिंग में 1800 यात्रियों की क्षमता है। साथ ही नई बिल्डिंग में पार्किंग कैपेसिटी भी बढ़ाई गई है।

 नया टर्मिनल भवन पर्यावरण के अनुरूप बनाया गया है। जिसमें बारिश के पानी को संरक्षित करने की सुविधा भी है। आर्टिफिशियल लाइटों को कम करके स्काई लाइट लगाई गई है। जिसमें सूर्य की रोशनी को उपयोग में लाया गया है।

इसके अलावा उड़ान योजना के तहत देहरादून-श्रीनगर-देहरादून, देहरादून-गौचर- देहरादून, हल्द्वानी-हरिद्वार हल्द्वानी, पंतनगर- पिथौरागढ़-पंतनगर, चिन्यालीसौड़ – सहस्त्रधारा-चिन्यालीसौड़, गौचर-सहस्त्रधारा -गौचर, हल्द्वानी -धारचूला- हल्द्वानी और गौचर – सहस्त्रधारा– गौचर हेली सेवाओं को स्वीकृति प्रदान की गई है। साथ ही पिथौरागढ़ और देहरादून, चिन्यालीसौड़ सेवा फिर बहाल हो गयी है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories