राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर वेबिनार आयोजित कर चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर वेबिनार आयोजित कर चलाया मतदाता जागरूकता अभियान
Please click to share News

पोखरी, टिहरी। राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता दिवस के अवसर पर राजकीय महाविद्यालय पोखरी टिहरी गढ़वाल की एन॰एस॰एस॰ इकाई द्वारा एक वेबिनार का आयोजन किया गया। जिसमें महाविद्यालय के स्वयं सेवियों एवं महाविद्यालय परिवार ने प्रतिभाग किया।

 वेबिनार के आयोजक एन॰एस॰एस॰ कार्यक्रम अधिकारी एवं प्रभारी प्राचार्य डॉ० राम भरोसे ने महाविद्यालय के समस्त छात्र छात्रों को मतदान के महत्व पर विस्तार से बताया और कहा कि कभी किसी वोटर को यह नहीं सोचना चाहिए कि मेरे एक वोट से क्या बदल जाएगा, जैसे बूँद बूँद से सागर भरता है वैसे ही हमारे एक एक वोट से हम अपने लिए ऐसे प्रतिनिधि का चुनाव कर सकते हैं, जो हमारी तमाम समस्याओं को सरकार के सामने रखे और उनके समाधान के लिए हर संभव प्रयास भी करें। 

इस अवसर पर एन॰एस॰एस॰ इकाई द्वारा पोस्टर व निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। अधिकांश स्वयंसेवियों ने पोस्टर के माध्यम से मतदाता जागरूकता को बहुत सुंदर तरीके से समझाने का सफल प्रयास किया। 

पोस्टर में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान क्रमशः अक्षा असवाल (बी॰ए० प्रथम वर्ष), लता (बी०ए० द्वितीय वर्ष) व कोमल पुंडीर (बी०ए० प्रथम वर्ष) ने प्राप्त किया। 

महाविद्यालय की अर्थशास्त्र की विभागाध्यक्ष श्रीमती सरिता देवी ने भी सभी स्वयंसेवियों को मतदाता जागरूकता पर अपने विचारों से अवगत कराया।

वेबिनार में उपस्थित समस्त प्रतिभागियों को एन॰एस॰एस॰ कार्यक्रम अधिकारी डॉ० राम भरोसे द्वारा मतदाता शपथ भी दिलाई और एक खूबसूरत गीत के माध्यम से उनको मतदान का महत्व भी बताया।

साथ ही महाविद्यालय के बच्चे जो अभी वोटर बने हैं या जो पहली बार अपने मत का प्रयोग करने जा रहे हैं उनके लिए एक विज़ूअल दिखाया गया जिससे वो EVM के बारे में संक्षेप जानकारी प्राप्त कर सकें। डॉ० मुकेश सेमवाल असिस्टेंट प्रोफ़ेसर राजनीति विज्ञान ने भी बच्चों को मतदाता जागरूकता के विषय में अपना व्याख्यान दिया।

कार्यक्रम का संचालन श्रीमती सरिता देवी असिस्टेंट प्रोफ़ेसर, अर्थशास्त्र द्वारा किया गया। महाविद्यालय की अंग्रेजी विभाग की शिक्षिका और गैर शिक्षक भी वेब संगोष्ठी में जुड़े रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories