गढ़वाल भवन सैक्टर 29 में उत्तराखण्ड युवा मंच के बैनर तले  निशुल्क रक्तदान शिविर का आयोजन

गढ़वाल भवन सैक्टर 29 में उत्तराखण्ड युवा मंच के बैनर तले  निशुल्क रक्तदान शिविर का आयोजन
Please click to share News


चण्डीगढ। गढ़वाल भवन सैक्टर 29 में उत्तराखण्ड युवा मंच के बैनर तले  पीजीआई चण्डीगढ़ ब्लड बैंक में निशुल्क रक्तदान शिविर का आयोजन रविवार को किया गया। शिविर में सैकड़ों युवाओं ने रक्तदान किया। इस दौरान जूना अखाड़े के प्रमुख संत नृसिंह पीठाधीश्वर स्वामी रसिक महाराज एवं उत्तराखण्ड के पौड़ी विधानसभा से नवनिर्वाचित विधायक राजकुमार पोरी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाते हुए संत रसिक महाराज ने कहा कि रक्तदान महादान है। धीरे-धीरे लोग इसका महत्व समझने लगे हैं और रक्तदान के प्रति जागरूकता का माहौल भी देखने को मिल रहा है। फिर भी बहुत सारे लोग है, जिनको अभी भी रक्तदान करने से डर लगता है। तो हमारा कर्तव्य है कि हम उन्हें जागरूक करें। हम लोगों का यह भावना जन-जन तक पहुंचनी चाहिए कि रक्तदान महादान है, इससे लाखों लोगों की जिंदगी बच सकती है।

विधायक राजकुमार पोरी ने कहा कि हर तीन माह में एक बार रक्तदान करना चाहिए। इससे आपके शरीर में आयरन की मात्रा ठीक बनी रहती है, जिसके कारण दिल संबंधी बीमारियां नहीं होती है। अगर आप रक्त दान करेंगे तो आपके शरीर में खून के नए कण बनेंगे, जिससे आपका स्वास्थ्य सही रहेगा। रक्त दान करने से ब्लड प्रेशर सामान्य और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रहता है। नियमित रुप से रक्तदान करने से कैलोरी और फैट जल्दी बर्न होता है, जिससे मोटापा भी नहीं होता।

रक्तदान शिविर में मंच के सदस्यों धर्म पाल रावत, रतन असवाल, संजय जखमौला, वासुदेव काला, अव्वल सिंह विष्ट, सरू डिमरी,  जैकी रावत ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।


Please click to share News
Garhninad Desk

Garhninad Desk

Related News Stories