एक सप्ताह का अनिवार्य IFS प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित

एक सप्ताह का अनिवार्य IFS प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित
Please click to share News

देहरादून। “जल गुणवत्ता सुधार के लिए वन प्रबंधन” वन पारिस्थितिकी और जलवायु परिवर्तन प्रभाग, एफआरआई ने भारतीय वन सेवा के अधिकारियों के लिए ‘जल गुणवत्ता सुधार के लिए वन प्रबंधन’ पर एक सप्ताह का अनिवार्य प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित किया। 

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रतिभागियों को वन प्रबंधन में हाल ही में अध्ययन की गई प्रगति से अवगत कराने के लिए तैयार किया गया था। वन जल विज्ञान, प्रबंधन योजना और वानिकी अंतःक्षेप द्वारा पानी की गुणवत्ता में सुधार के लिए नीतियों से संबंधित मुद्दों की समझ बढ़ाने के लिए विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई। प्रशिक्षण में शामिल विषय बुनियादी से लेकर व्यावहारिक तक थे जैसे कि पानी के मुद्दे और वानिकी अंतःक्षेप, पारिस्थितिक जल विज्ञान समर्थित पारिस्थितिक इंजीनियरिंग, संसाधन संरक्षण के लिए वनस्पति और यांत्रिक उपाय और वन पारिस्थितिकी तंत्र के पारिस्थितिक पहलू में सुधार, नदी पर निरंतर जल उपज मामले के अध्ययन के लिए वन प्रबंधन, कायाकल्प, आदि। केरल, कर्नाटक, गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, नागालैंड, उत्तराखंड, ओडिशा और राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के 16 आईएफएस अधिकारियों ने अनिवार्य कार्यक्रम में भाग लिया।

सहस्त्रधारा में पुनर्वासित चूना पत्थर की खदानों और केम्प्टी वाटरशेड में जल विज्ञान सेवाओं के मूल्यांकन पर प्रतिभागियों के लिए क्षेत्र का दौरा किया गया। वन विभाग की मदद से केम्प्टी में वाटरशेड की हाइड्रोलॉजिकल सेवाओं का आकलन करने के लिए मौसम स्टेशन, जल उपज मूल्यांकन (एच-फ्लम्स), तलछट भार और मिट्टी नमी सेंसर जैसे साइट पर विभिन्न उपकरणों की स्थापना की गई है। सभी प्रतिभागियों ने वाटरशेड में उपकरणों के कामकाज के बारे में सीखा। इस क्षेत्र का दौरा हाइड्रोलॉजिस्ट डॉ. परमानंद कुमार, वैज्ञानिक-डी, और एफआरआई से उनकी टीम ने केम्प्टी के वन प्रभाग के प्रभागीय वन अधिकारी के साथ सफलतापूर्वक पूरा किया है।

समापन अवसर पर, सभी प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण के अपने अनुभव व्यक्त किए और इस बात पर जोर दिया कि ऐसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर कौशल और ज्ञान को बढ़ाने के लिए इस तरह के प्रशिक्षण को नियमित रूप से आयोजित करने की आवश्यकता है। सत्र समारोह के मुख्य अतिथि श्री. राजीव भर्तारी, अध्यक्ष, जैव विविधता बोर्ड, उत्तराखंड सरकार, जल संरक्षण और वन प्रबंधन के साथ नदी पुनर्जीवन योजना आवश्यक है। यह भी व्यक्त किया कि नदियों के अलग-अलग मालिक और हितधारक हैं इसलिए सावधानी से व्यवहार किया जाना चाहिए और जैव विविधता के नुकसान को कम करने के लिए जैव विविधता मूल्यांकन किया जाना चाहिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि जमीनी हकीकत जानने के लिए एफआरआई को विश्लेषणात्मक अध्ययन करना चाहिए।

डीजी आईसीएफआरई और निदेशक, एफआरआई श्री अरुण सिंह रावत ने कहा कि एमओईएफ के निर्देश के अनुसार पाठ्यक्रम को जंगलों में हाइड्रोलॉजिकल अध्ययन में हालिया प्रगति प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। उन्होंने साइट लेने और एक विश्लेषणात्मक अध्ययन करने के विचार की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि इस संबंध में परियोजना पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को सौंपी गई है।

 प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के समन्वयक डॉ. परमानंद कुमार के धन्यवाद ज्ञापन के साथ प्रशिक्षण समाप्त हुआ।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories