कोटेश्वर परियोजना में ‘नेशनल फायर सर्विस डे’ के मौके पर फायर प्रिवेंशन पर दिया जोर

कोटेश्वर परियोजना में ‘नेशनल फायर सर्विस डे’ के मौके पर फायर प्रिवेंशन पर दिया जोर
Please click to share News

नई टिहरी। फायर स्टेशन केऔसुब इकाई केएचईपी कोटेश्वर टिहरी गढ़वाल में आज 14 अप्रैल को नेशनल फायर सर्विस डे-2022 मनाया गया। इस मौके पर कोटेश्वर परियोजना के उप महाप्रबंधक श्री बी एस पुंडीर बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। इस मौके पर श्री पुंडीर ने फायर प्रिवेंशन पर खासा बल दिया तथा केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल अग्निशमन शाखा के कार्यों की भूरी-भूरी प्रशंसा की। साथ ही फायर प्रिवेंशन से संबंधित पुस्तिका तथा पम्पलेट का विमोचन भी किया।

आपको बता दें कि आज से 78 वर्ष पूर्व 14 अप्रैल वर्ष 1944 को बाम्बेे  बंदरगाह में एस एस फोर्ट स्टाईकिन नामक जहाज में  विनाशकारी अग्नि दुर्घटना हुई थी जो कि विक्टोरिया पोर्ट पर खड़ा था। इस अग्नि दुर्घटना ने 66 वीर अधिकारी 89 अग्निशमन कार्मिक और 700 से अधिक और लोगों के बहुमूल्य जीवन एवं संपत्ति की आहुति ले ली थी। आज उस घटना को घटित हुए लगभग 78 वर्ष हो गये है। सन् 1963 में भारत सरकार ने 14 अप्रैल 1944 को बॉम्बे डॉकयार्ड में हुए विस्फोट की दुर्घटना एवं इसके बाद के वर्षों में अग्निशमन सेवा कार्यों के दौरान वीर गति को प्राप्त हुए अग्निशमन कार्मिकों के मूल्यों एवं समर्पण को सम्मान देने के लिए 14 अप्रैल को ’’राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस’’ के रूप में मनाया जाता है। 

समारोह में अग्नि दुर्घटना में शहीद अग्निशमन सदस्य को शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई साथ ही कार्यक्रम के दौरान भव्य अग्निशमन प्रदर्शन का भी आयोजन किया गया। सप्ताह भर चलने वाले इस आयोजन का समापन 20 अप्रैल को होगा।  

इस दौरान राजकीय इंटर कॉलेज चाका, राजकीय इंटर कॉलेज पोखरी, शहीद बेलमति चौहान राजकीय डिग्री कॉलेज पोखरी, स्वामी ओमकारानंद सरस्वती पब्लिक स्कूल कोटेश्वर, राजकीय जूनियर हाई स्कूल पेंदार्स एवं अन्य स्कूलों तथा आस पास की ग्राम सभाओं में

 अग्निशमन प्रशिक्षण, आपदा प्रबंधन की क्लास, विभिन्न आपदाओं मे स्वयं को एवं अन्य लोगो को बचाने की कला का प्रशिक्षण दिया जायेगा। साथ ही इस विषय पर जागरूकता के लिए निबंध प्रतियोगिता एवं कला प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जायेगा। 

समारोह का स्वागत भाषण इकाई प्रभारी श्री राजेन्द्र दत्त शर्मा सहायक समादेष्टा केऔसुब इकाई केएचईपी कोटेश्वर ने किया।

कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन निरीक्षक/अग्नि अरशद अली खान ने किया।

समारोह में केएचईपी कोटेश्वर परियोजना के विभिन्न विभागों के अधिकारी एंव कर्मचारीगण तथा सीआईएसएफ के सभी अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories