कैबिनेट मंत्री के रूप में विद्यालय शिक्षा का कार्यभार संभालने पर पहली बार हुई दो मित्रों की निजी मुलाकात

कैबिनेट मंत्री के रूप में विद्यालय शिक्षा का कार्यभार संभालने पर पहली बार हुई दो मित्रों की निजी मुलाकात
Please click to share News

शिक्षा के स्तर को सुधारने पर हुई गंभीर मंत्रणा

देहरादून। चर्चित विधानसभा क्षेत्र श्रीनगर गढ़वाल के विधानसभा चुनाव के चक्रव्यूह से अप्रत्याशित रूप से विजय प्राप्त कर अपने पुराने विभागों उच्च शिक्षा स्वास्थ्य सहकारिता के साथ पहली बार विद्यालय शिक्षा एवं संस्कृत शिक्षा का कैबिनेट मंत्री बनने के बाद डॉक्टर धन सिंह रावत और उनके छात्र राजनीति के मित्र उत्तराखंड ज्योतिष रत्न एवं शिक्षाविद आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल के बीच आज पहली मुलाकात हुई जिसमें दोनों मित्रों के बीच राज्य में शिक्षा के स्तर को किस प्रकार ऊंचा किया जाए इस पर गंभीर मंत्रणा हुई।

ज्योतिष और विज्ञान का समन्वय भारत को पुनः विश्व गुरु बनने की तरफ अग्रसर कर सकता है यह भी दोनों गुरु शिष्य के बीच चर्चा का विषय रहा।
मुलाकात के बाद ज्योतिषाचार्य व शिक्षक संघ के प्रांतीय नेता और शिक्षा विभाग में प्रथम गवर्नर अवार्डेड शिक्षाविद डॉ चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने कहा कि राज्य एवं केंद्र सरकार का इस बात पर भी पूरा फोकस है कि हमारी प्राचीन धार्मिक और आध्यात्मिक मान्यताओं जिसमें ज्योतिष विज्ञान प्रमुख स्थान पर है को छात्रों शिक्षकों एवं सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से आम जनमानस से जोड़ा जाना चाहिए। क्योंकि इन सब की वजह से ही भारत एक दिन विश्व गुरु था और आगे भी बनेगा । उन्होंने कहा कि डॉक्टर धन सिंह रावत का प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक का कैबिनेट मंत्री बनना उत्तराखंड में शिक्षा व्यवस्था के लिए मील का पत्थर साबित होगा साथ ही शिक्षा मंत्री का ही स्वास्थ्य मंत्री होना भी सोने पर सुहागा है क्योंकि जब तक बच्चों का स्वास्थ्य ठीक नहीं होगा तब तक पढ़ाई का सही तात्पर्य सुनिश्चित नहीं किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि छात्र राजनीति से ही धार्मिक और आध्यात्मिक चिंतन की मेधा शक्ति से संपन्न डॉक्टर धन सिंह रावत का प्रयास एक दिन उत्तराखंड राज्य को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अवश्य पहचान दिलाएगा ऐसा उनकी व्यक्तिगत ग्रह स्थिति एवं राज्य और देश की ज्योतिषीय ग्रह स्थिति के अनुसार भी वह कह रहे है।

विदित है कि उत्तराखंड सरकार में वर्तमान में वरिष्ठ तथा प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण विभागों के मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत और उत्तराखंड राज्य लोक सेवा आयोग से चयनित संस्कृत प्रवक्ता डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल जिन्हें शिक्षा ज्योतिष अध्यात्म और पर्यावरण सहित अनेक विधाओं में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मान प्राप्त हो चुके हैं हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय की छात्र राजनीति के एक समय पर केंद्र बिंदु रहे और दोनों का कैरियर भी अपने-अपने क्षेत्रों में बुलंदियों पर चल रहा है।

सूत्रों के अनुसार दोनों शिक्षाविदों की इस मुलाकात के दूरगामी परिणाम होंगे ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं
यहां यह बात विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव से पूर्व डॉक्टर धन सिंह रावत बहुत बार आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल के पास पहुंचे दोनों की मंत्रणा होती रही और शायद उस दिव्य आशीर्वाद और रणनीति का परिणाम रहा कि श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र में अप्रत्याशित रूप से मात्र 500 वोटों के अंतर से हाई प्रोफाइल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल को पटखनी देकर डॉक्टर धन सिंह रावत ने दूसरी बार जीत दर्ज की।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories