खैंट को योगा डेस्टिनेशन के रूप विकसित करने की जरूरत-राजेश्वर पैन्यूली

खैंट को योगा डेस्टिनेशन के रूप विकसित करने की जरूरत-राजेश्वर पैन्यूली
Please click to share News

नई टिहरी। चार्टर्ड अकाउंटेंट और भाजपा नेता राजेश्वर पैन्यूली ने न्यू टिहरी प्रेस क्लब में आयोजित एक प्रेस वार्ता में कहा कि प्रताप नगर क्षेत्र का जो विकास टिहरी बांध के कारण नहीं हो पाया था अब इस ओर ध्यान देने की जरूरत है। प्रतापनगर के संपूर्ण विकास के लिए वहां के प्रमुख पर्यटन स्थलों जैसे सेम, मुखेम, केमुण्डा खाल, खैंट आदि को विकसित किया जाना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि खैंट पर्वत ट्रैकिंग और योगा के लिए बहुत ही बेहतरीन स्थल है। अगर इसे योग पीठ के रूप में विकसित किया जाता है तो क्षेत्र के कम से कम 500 परिवारों को सीधा सीधा रोजगार मिलेगा।

राजेश्वर पैन्यूली

उन्होंने कहा कि डोबरा चांठी पुल बनने से यहां यात्रियों की भरमार है। लोग दूर-दूर से डोबरा चांठी पुल देखने आते हैं। तो निश्चित तौर पर इससे यहां के छोटे-मोटे व्यवसायियों को रोजगार मिलता है। उन्होंने कहा कि खैंट पर्वत में योग केंद्र खोला जाना चाहिए इसके अलावा प्रमुख पर्यटन स्थलों जैसे सेम, मुखेम, केमुण्डाखाल, खैंट आदि को विकसित करके विश्व पर्यटन मानचित्र पर लाना बहुत जरूरी हो गया है। 

उन्होंने कहा की योग को लेकर माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी संवेदनशील है और यही कारण है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को इस साल भी पूरे देश विदेश में भव्य तरीके से मनाया गया। श्री पैन्यूली ने कहा कि प्रताप नगर की जो भव्यता पहले थी उसे पुनः प्राप्त करने के लिए यहां पर्यटन को बढ़ावा देना होगा। सौ दो सौ साल पहले इसकी भव्यता देखने लायक थी ऊंची पहाड़ी पर स्थित होने के कारण मसूरी से भी प्रताप नगर में स्थित राज महल दिखाई देता था हम चाहते हैं कि आज भी प्रतापनगर को हम हर तरीके से विकसित कर सकें इसके लिए माननीय प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी से अनुरोध किया जाएगा। उन्होंने कहा की झील के कारण जिस पूरे प्रताप नगर क्षेत्र को जो नुकसान हुआ था उसकी भरपाई अब की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा की प्रताप नगर  ट्रैकिंग  और योग्य लिए बेहतरीन जगह है यहां देश-विदेश से लोग सीखने आ सकते हैं योग सीखने आ सकते हैं इसलिए से विकसित किया जाना चाहिए।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories