सामूहिक पानी को पंपिंग कर गढ़-सिनवालगांव ले जाने पर ग्रामीणों में भारी आक्रोश, आंदोलन की चेतावनी

सामूहिक पानी को पंपिंग कर गढ़-सिनवालगांव ले जाने पर ग्रामीणों में भारी आक्रोश, आंदोलन की चेतावनी
Please click to share News

नई टिहरी/लंबगांव। विकास खंड प्रताप नगर अंतर्गत घांट्या नामे तोक में बनकुंडाली, पुजार गांव और भरपूरिया गांव के लोगों ने उनके सामूहिक पानी को गढ़ सिनवाल गांव पम्पिंग कर ले जाने पर भारी आक्रोश जताते हुए आंदोलन की चेतावनी दी है।

प्रतापनगर के बनकुंडाली गांव के घांट्य तोक में पानी ले जाने का विरोध करते तीन गांव के ग्रामीण।
गुरूवार को प्रतापनगर ब्लॉक की भदूरा पट्टी के ग्राम पंचायत सौड़-बनकुंडाली, पुजारगांव और भरपूरिया गांव के लोगों ने घांट्य तोक पहुंचकर बगैर एनओसी के पानी को 3 किमी दूर गढ़-सिनवाल गांव ले जाने पर आपत्ति जताई। सौड़ की प्रधान प्रिंयका का कहना है कि लॉकडाउन के बाद बड़ी संख्या में प्रवासी गांव लौटे हैं। वह अपने खेतों में कृषि कार्य शुरू कर रहे हैं। यहां के पानी से भरपूरिया और पुजार गांव के खेतों की सिंचाई होती है। साथ ही पानी की भी वैकल्पिक व्यवस्था का एकमात्र स्रोत है। लेकिन गढ़-सिनवाल गांव के लोगों ने तीनों गांव के लोगों को पेयजल योजना बनाने के बारे में पूछा तक नहीं। जबकि उनके गांव के पास बड़ी मात्रा में भदूरा गाड का पानी है। जबरन उनका पानी ले जाया गया तो वह आंदोलन शुरू करेंगे।

इस मौके पर प्रधान मातबर सिंह, सुरेंद्र नौटियाल, लुदरी दत्त नौटियाल, सोनपाल पंवार, हरि सिंह, राजेंद्र पवांर, राम गोपाल रतूड़ी, विक्रमा देवी, वीरेंद्र प्रसाद, कुशलनंद रतूड़ी, शशि देवी, वीरेंद्र प्रसाद, पुष्पा देवी, सतीश चंद्र, मुन्नी देवी आदि शामिल रहे।

इस बाबत तहसीलदार शंभू प्रसाद ममगाईं का कहना है कि तीन गांव के लोगों का वहां पर विरोध है। राजस्व उपनिरीक्षक की रिपोर्ट आने पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। कहा कि विवाद का समाधान किया जाएगा।”


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories