वोटर आईडी कार्ड को आधार से जोड़े जाने की कवायद शुरू

वोटर आईडी कार्ड को आधार से जोड़े जाने की कवायद शुरू
Please click to share News

चमोली। वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से जोड़े जाने की कवायद शुरू कर दी गई है। अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक त्रिपाठी ने सोमवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में मतदाता पहचान पत्र को आधार से लिंक करने हेतु संचालित कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी कहा कि मतदाता पहचान पत्र को वोटर्स की पहचान स्थापित करने और मतदाता सूची में प्रविष्टियों के प्रमाणीकरण के उद्देश्य से इसे आधार कार्ड से जोड़ा जा रहा है। इससे एक से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों में या एक ही निर्वाचन क्षेत्र में एक से अधिक बार नामों वाले व्यक्तियों की पहचान हो जाएगी। हालांकि आधार संख्या उपलब्ध कराना मतदाताओं के लिए स्वैच्छिक है। उन्होंने कहा कि निर्वाचक नामावली में नाम शामिल किए जाने, किसी नाम को हटाए जाने या नामावली में किसी प्रकार के संशोधन या निर्वाचन नामावली में आधार प्रमाणीकरण आदि के लिए विभागीय वैबसाईट www.nvsp.inwww.voterportal.eci.gov.in or voter helpline app  में ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध है। वोटर कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए स्वप्रमाणन के साथ मतदाता पोर्टल तथा एप या ऑन लाइन उपलब्ध फॉर्म-6बी भर  सकते है। इसके अतिरिक्त बीएलओ के माध्यम से ऑफलाइन भी फार्म-6बी जमा करा सकते हैं। यदि मतदाता के पास आधार संख्या नहीं है, तो उसे फॉर्म-6बी में उल्लिखित 11 वैकल्पिक दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज जमा करना होगा। वोटर को आधार से लिंक करने के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है।

इस कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बीएस रावत, नोडल स्वीप अर्शित गोदियाल, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता एवं वयोवृद्व मतदाता यदुवीर सिंह वर्त्वाल, शेखर रावत सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories