सरकार समय रहते बचाव और राहत कार्यों में रही नाकाम : शान्ति प्रसाद भट्ट

सरकार समय रहते बचाव और राहत कार्यों में रही नाकाम : शान्ति प्रसाद भट्ट
Please click to share News

नई टिहरी। विगत दिनों टिहरी जिले सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण आपदा के हालत बने हुए है,जहां कई लोगों के फंसे होने, जान गवाने सहित भारी छती का अनुमान है, जिला कांग्रेस कमेटी टिहरी गढ़वाल ने मृतकों के प्रति गहरा दुख व्यक्त किया, जिन लोगो ने अपने जीवनभर की पूंजी को खो दिया उनके प्रति भी संवेदना प्रकट की।

श्री भट्ट ने कहा” दुख की बात यह है, कि सरकार समय रहते लोगो को राहत नहीं दिला पाई ना ही लोगों की रक्षा कर पाई, एसडीआरएफ और पुलिस ने कुछ राहत कार्य किए किंतु तब तक बहुत देर हो चुकी थी। भाजपा के विधायक, मंत्री आदि केवल फोटो खिंचवाने घटना स्थलों पर गए , उल्टा इनके जानें से प्रशासनिक अमला वीआईपी ड्यूटी में मसगूल रहा और लोगो को उनके हाल पर छोड़ दिया गया। उतराखंड की सरकार और केंद्रीय एजेंसियां समय रहते लोगो के जान माल की रक्षा नहीं कर पाई और भारी भरकम आपदा प्रबंधन तंत्र बुरी तरह नाकाम रहा।अधिकारियों का आपसी तालमेल भी नही दिखाई दिया, सरकार के नुमाइंदों में भी कोई संजीदगी नही दिखी”यहां तक कि ग्रामीणों और पर्यटकों ने स्वयं रेस्क्यू कार्य किए, सरकारी टीम बहुत देर से पहुंच पाई।
जिला कांग्रेस कमेटी सरकार से अपील कर रही है, कि मृतकों के परिजनो को आर्थिक पैकज दिया जाय, जिन लोगो ने अपने घर, खेत खलियान खो दिए उन्हे उनके आंकलन के मुताबिक आर्थिक पैकेज देकर पुनर्वासित किया जाय।
राजमार्गो को खोलने हेतु युद्ध स्तर पर कार्य किए जाएं। आपदा प्रबंधन विभाग को और चुस्त दुरुस्त किया जाय। आपदा प्रबंधन विभाग का जिम्मा किसी पूर्व सैन्य वरिष्ट अधिकारी को दिया जाय। जहां जहां नदी नालों की निकासी बंद है, उन्हे खोला जाए।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories