इस साल हम FMCG का अपना कारोबार शुरू करेंगे-ईशा अम्बानी

इस साल हम FMCG  का अपना कारोबार शुरू करेंगे-ईशा अम्बानी
Please click to share News

पांच साल में एक करोड़ कारोबारियों को जोड़ेगी रिलायंस

दैनिक उपयोग के सामान कारोबार का विस्तार करेगी रिलायंस

नयी दिल्ली। रिलायंस रिटेल वेंचर्स लि. (आरआरवीएल) की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज इसी साल एफएमसीजी का अपना कारोबार शुरू करेगी। साथ ही पांच साल में एक करोड़ कारोबारियों को जोड़ेगी।

उन्होंने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की खुदरा इकाई रिलायंस रिटेल विस्तार योजना के तहत दैनिक उपयोग के सामान (एफएमसीजी) क्षेत्र का दायरा बढ़ाने के साथ अपना स्वयं का ब्रांड पेश करेगी। ईशा अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना आम बैठक में कहा, ‘‘इस साल, हम एफएमसीजी का अपना कारोबार शुरू करेंगे।’’ तीस साल की ईशा अंबानी ने व्हॉट्सएप का उपयोग कर किराना के सामान का ऑर्डर देने और भुगतान करने के बारे में भी जानकारी दी।

कहा कि देश में एफएमसीजी बाजार करीब 100 अरब डॉलर का है। इस क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों में एचयूएल, पीएंडजी, नेस्ले, डाबर, इमामी और मैरिको शामिल हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘इस कारोबार का मकसद उत्पादों को तैयार करना और उसकी आपूर्ति करना है तथा उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को सस्ती कीमत पर उपलब्ध कराकर देश के लोगों की दैनिक जरूरतों को पूरा करना है।’’

ईशा ने कहा कि रिलायंस रिटेल ने वित्त वर्ष 2021-22 में घरों से जुड़े सामान, व्यक्तिगत देखभाल समेत विभिन्न क्षेत्रों में कई नये उत्पादों को पेश करके अपने स्वयं के ब्रांड की उपस्थिति को मजबूत किया।

ईशा ने कहा कि रिलायंस रिटेल अपनी नयी कारोबारी पहल जियो मार्ट के माध्यम से स्टोर और कारोबारियों को जोड़कर अधिक-से-अधिक ग्राहकों तक अपनी पहुंच का विस्तार करना जारी रखेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘रिलायंस रिटेल की रणनीति लाखों छोटे व्यापारियों के साथ जुड़ने और उन्हें समृद्ध होने के लिए एक मंच प्रदान करने की है। दो साल पहले शुरू होने के बाद से, इकाई ने कारोबारी भागीदारों का आधार बढ़ाकर 20 लाख से अधिक कर लिया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम एक करोड़ कारोबारियों के साथ साझेदारी करने के रास्ते पर हैं। हम अगले पांच साल में 7,500 से अधिक शहरों और पांच लाख गांवों तक पहुंच बनाकर पूरे देश में अपनी उपस्थिति का विस्तार कर रहे हैं।’’

ईशा ने कहा, ‘‘देश की समृद्ध संस्कृति और धरोहर के प्रति प्रतिबद्धता के तहत, हम जनजातीय और अन्य वंचित समुदाय द्वारा बनाये गये गुणवत्तापूर्ण उत्पादों का विपणन शुरू करेंगे।’’

ईशा ने कहा कि रिलायंस फाउंडेशन ने पूरे भारत में 60,000 गांवों और शहरी क्षेत्रों में 6 करोड़ 30 लाख से अधिक लोगों के जीवन को छुआ है। ग्रामों में हमने 1 करोड़ 45 लाख से अधिक लोगों को बेहतर आजीविका कमाने और बेहतर जीवन जीने में मदद की है। कहा हम 10 साल के ब्लूप्रिंट पर काम कर रहे हैं जो हमारे फाउंडेशन को और बड़ा और अधिक प्रभावशाली बना देगा। आने वाले साल में मैं आपके साथ योजनाएं साझा करूंगी।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories