उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी मंच, टिहरी गढ़वाल की बैठक में कई अहममुद्दों पर चर्चा

उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी मंच, टिहरी गढ़वाल की बैठक में कई अहममुद्दों पर चर्चा
Please click to share News

पूर्व युद्ध स्मारक को राज्य आंदोलनकारियों के शहीद स्मारक के रूप में घोषित करने की मांग

भर्ती घोटालो की सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट के सिटिंग जज की निगरानी में सीबीआई जांच की मांग

टिहरी गढ़वाल। आज दिनांक 11 सितंबर 2022 को उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी मंच, टिहरी गढ़वाल की आवश्यक बैठक शहीद स्मारक(पूर्व युद्ध स्मारक),निकट सुमन पार्क नई टिहरी में संपन्न हुई।

बैठक का संचालन कर रहे आंदोलनकारी मंच के उपाध्यक्ष देवेन्द्र नौडियाल एवं राज्य आंदोलनकारी श्री विक्रम सिंह कठैत ने कहा कि हमें अपने अधिकारों के साथ-साथ अपने कर्तव्यों को भी समझना चाहिए और समाज के हर पहलू पर अपनी प्रतिक्रिया देनी चाहिए।उत्तराखंड में चल रहे भर्ती घोटालो की सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट के सिटिंग जज की निगरानी में सीबीआई जांच होनी चाहिए।

श्री शांति प्रसाद भट्ट एवम श्री मुशर्रफ अली ने उक्त पूर्व युद्ध स्मारक को राज्य आंदोलनकारियों के शहीद स्मारक के रूप में घोषित करने की मांग की एवं राज्य आंदोलनकारियों का जिला सम्मेलन शीघ्र बुलाए जाने पर जोर दिया।साथ कहा कि 10% छैतिज आरक्षण एवं दिवंगत आंदोलनकारियों के आश्रितों हेतु पेंशन की व्यवस्था भी की जाए।

श्री जयप्रकाश पांडे एवं उर्मिला महर सिल्कोटी ने कहा राज्य बने हुए 22 साल हो गए किंतु अभी भी शहीदों के सपनों के अनुसार इस राज्य का निर्माण नहीं हो पाया है बल्कि प्रदेश की छवि भ्रष्टाचारी प्रदेश के रूप स्थापित होती जा रही है जो कि राज आंदोलन के शहीदो का अपमान है।

मंच के महासचिव किशन सिंह रावत ने कहा कि शीघ्र ही मंच की नई कार्यकारणी का गठन किया जाएगा।

मंच के अध्यक्ष देवेंद्र दुमोगा के अनुसार मंच को जनहित के मुद्दों पर भी मुखर होकर अपनी बात रखनी चाहिए।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री ज्योति प्रसाद भट्ट ने कहा कि राज्य निर्माण आन्दोलन की लड़ाई में कर्मचारियों का बहुत बड़ा योगदान रहा है। उन्हें पेंशन नहीं दी जा सकती तो कम से कम उन्हें सेवा काल में एक पदोन्नति दी जाए या फिर उन्हें एक इंक्रीमेंट सम्मान स्वरूप दिया जाए।उनके अनुसार आंदोलनकारियों का अधिनियम बनाया जाए।

सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि आगामी 14 सितंबर (बुधवार) को जिला मुख्यालय मंच द्वारा सांकेतिक धरना प्रदर्शन(11: 00 से 1:00 बजे) किया जाएगा जिसके उपरान्त भर्ती घोटालो की किसी सेटिंग जज की निगरानी में cbi जांच की मांग को लेकर जिलाधिकारी के माध्यम से मा0 राज्यपाल को ज्ञापन प्रेषित किया जायेगा।यह धना प्रदर्शन किया जाएगा इस हेतु जिलाधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन प्रेषित किया जाएगा।
यह भी निर्णय लिया गया कि आगामी 30 अक्टूबर को मंच का जिला सम्मेलन इसी शहीद स्मारक में ही रखा जाएगा तथा उक्त जिला सम्मेलन की तैयारी हेतु आगामी 25 सितंबर (रविवार) को इसी स्थल में मंच की विस्तृत बैठक आहूत की गई है।

उपरोक्त बैठक में श्री ज्योति प्रसाद भट्ट,आंदोलनकारी मंच के अध्यक्ष देवेंद्र दुमोगा, उपाध्यक्ष देवेंद्र नौडियाल, श्रीमती उर्मिला मेहर सिलकोटी,महासचिव किशन सिंह रावत,विक्रम सिंह कठैत,शांति प्रसाद भट्ट,जयप्रकाश पाण्डेय, मुशर्रफ अली, चंद्रवीर नेगी,श्रीपाल चौहान,उत्तम तोमर,वीरेंद्र सिंह नेगी,सुंदर सिंह कठैत,मुनेंद्र भट्ट,धनीराम भट्ट, राजपाल आदि उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories